न्यूजीलैंड : मनदीप कौर बनीं भारतीय मूल की पहली महिला पुलिस अधिकारी

न्यूजीलैंड : मनदीप कौर बनीं भारतीय मूल की पहली महिला पुलिस अधिकारी

वेलिंगटन: भारतीय मूल की मनदीप कौर न्यूजीलैंड पुलिस में सीनियर सार्जेंट रैंक तक पहुंचने वाली पहली भारतीय मूल की महिला हैं। विगत मार्च में उन्हें राजधानी वेलिंगटन में एक समारोह के दौरान पुलिस कमिश्नर एंड्रिया कॉस्टर ने बैज पहनाकर सीनियर सार्जेंट रैंक में पदोन्नत किया था। नई पदवी के साथ अब उनका स्थानांतरण राजधानी के पुलिस मुख्यालय में किया गया है। 

मनदीप ने अपने करियर की शुरुआत साल 2004 में की थी। इसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह कई भारतीयों के लिए प्रेरणा बनीं। सीनियर सार्जेंट रैंक पद से पहले वह वेटेमाटा के हेंडरसन पुलिस स्टेशन में पीपुल्स कम्युनिटी रिलेशन्स ऑफिसर के पद पर तैनात थीं। वह मूल रूप से भारत के पंजाब के मालवा जिले की रहने वाली हैं और बचपन से ही उन्होंने एक पुलिस अधिकारी बनने का सपना देखा था। इसके लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया।

न्यूजीलैंड आने से पहले वह कुछ समय तक ऑस्ट्रेलिया में रहीं। थोड़े समय के बाद न्यूजीलैंड आ गईं और पुलिस फोर्स ज्वाइन करने से पहले टैक्सी चालक के रूप में काम किया। मनदीप अब एक सफल पुलिस अधिकारी हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड पुलिस में भांगरा डांसिग ग्रुप की स्थापना भी की है, जो त्योहारों पर अपनी प्रस्तुति देता है।

हि.स.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें