कॉप-26 के इतर ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन से पीएम मोदी ने की मुलाकात

कॉप-26 के इतर ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन से पीएम मोदी ने की मुलाकात

नई दिल्ली (एजेंसी ): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से जलवायु परिवर्तन के विषय पर आयोजित वैश्विक सम्मेलन कॉप-26 के इतर ग्लासगो (स्कॉटलैंड) में द्विपक्षीय मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान, आतंकवाद, हिन्द-प्रशांत, आपूर्ति श्रृंखला विविधिकरण और कोविड के बाद वैश्विक आर्थिक सुधार सहित क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जॉनसन को भारत आने का निमंत्रण दिया।

विदेश मंत्रालय के अनुसार मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कॉप-26 के सफलतापूर्वक आयोजन और जलवायु परिवर्तन शमन की दिशा में वैश्विक प्रयासों को व्यक्तिगत तौर पर नेतृत्व देने के लिए अपने ब्रिटिश समकक्ष जॉनसन की सराहना की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) और आपदा रोधी अवसंचना के लिए गठबंधन (सीडीआरआई) के तहत संयुक्त पहल सहित जलवायु वित्त, प्रौद्योगिकी, हरित हाइड्रोजन के लिए नवाचार और अनुकूलन तथा नवीकरणीय और स्वच्छ प्रौद्योगिकियों पर ब्रिटेन के साथ मिलकर काम करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने विशेष रूप से व्यापार और अर्थव्यवस्था, लोगों से लोगों के जुड़ाव, स्वास्थ्य, रक्षा और सुरक्षा क्षेत्रों में रोडमैप-2030 प्राथमिकताओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) से जुड़ी वार्ता शुरू करने की दिशा में उठाए गए कदमों सहित संवर्धित व्यापार भागीदारी प्रदान करने में हुई प्रगति पर संतोष व्यक्त किया।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें