R.N.P. पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

R.N.P. पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का हुआ आयोजन

छपरा: शहर के काशी बाज़ार स्थित आर.एन.पी पब्लिक स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. विज्ञान से सम्बंधित अविष्कारों पर आधारित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन सारण रेंज के डीआईजी अजीत कुमार राय ने किया. 

विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन करते DIG
विज्ञान प्रदर्शनी का उद्घाटन करते DIG

डीआईजी ने विज्ञान प्रदर्शनी पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के निदेशक सौरभ पाण्डेय तथा प्राचार्य धीरज कुमार को अपनी शुभकामनाएं दीं. विद्यालय के बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए अजीत कुमार राय ने बताया कि विज्ञान प्रदर्शनी बच्चों के उत्तरोत्तर विकास में काफी सहायक है. उन्होंने विद्यालय प्रांगण में बच्चों द्वारा बनाई गई आकर्षक प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया और सभी बच्चों को एक स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी लगाने के लिए बधाई दी.

विज्ञान पर आधारित मॉडल को सबने सराहा

rnp public school (4)
बच्चों द्वारा प्रदर्शित की गयी स्मार्ट सिटी मॉडल

आर.एन.पी पब्लिक स्कूल में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यालय के बच्चों ने विज्ञान पर आधारित आकर्षक मॉडल बनाकर अपनी वैज्ञानिक सोंच का उत्कृष्ट उदहारण प्रस्तुत किया. rnp public school (7) बच्चों द्वारा बनाई गई आदर्श ग्राम योजना, स्मार्ट सिटी, व्हील बोट, डीफ्रास्ट्रेशन, पवन चक्की, स्वच्छ भारत आदि विषयों पर आधारित मॉडल को सबने सराहा तो वहीं इलेक्ट्रिक मोटर कार, सोलर सिस्टम, जल संरक्षण, बायोडाइवर्सिटी और इलेक्ट्रिक ट्रेन का नायाब नमूना बनाकर विद्यालय के बच्चों ने सबको अचंभित किया. 

विद्यालय के प्राचार्य धीरज कुमार ने बताया कि बच्चों द्वारा अलग-अलग ग्रुप बनाकर मॉडल प्रोजेक्ट को तैयार किया गया है. सर्वश्रेष्ठ मॉडल का चयन कर उसे पुरस्कृत भी किया जाएगा.

विज्ञान प्रदर्शनी के दौरान बच्चों में अपने-अपने प्रोजेक्ट्स को दिखाने की काफी उत्सुकता रही. वहीं बच्चों के अभिभावक एवं विद्यालय के शिक्षकों ने भी विज्ञान पर आधारित इस प्रदर्शनी का भरपूर आनंद उठाया. 

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें