विश्व पैरा एथलेटिक: सुमित, मरियप्पन ने स्वर्ण जीता; भारत पदक तालिका में तीसरे स्थान पर

कोबे, 22 मई (हि.स.)। भारत के सुमित अंतिल ने जापान के कोबे में विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में पुरुषों की एफ64 भाला फेंक स्पर्धा में 69.50 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।

दूसरी ओर, मरियप्पन थंगावेलु ने पुरुषों की ऊंची कूद टी63 फाइनल में 1.88 मीटर से अधिक की दूरी पार करके चैंपियनशिप रिकॉर्ड तोड़ दिया और भारत के लिए टूर्नामेंट का चौथा स्वर्ण जीता।

अक्टूबर 2023 में 73.29 मीटर के विश्व रिकॉर्ड प्रयास के साथ हांग्जो एशियाई पैरा गेम्स भाला फेंक एफ64 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के बाद अंतिल पुरुषों की भाला (एफ64) में वर्तमान विश्व रिकॉर्ड धारक हैं।

उन्होंने हमवतन संदीप के साथ पोडियम साझा किया, जिन्होंने कांस्य पदक हासिल किया, जबकि श्रीलंका के डुलान कोडिथुवाक्कू ने रजत पदक हासिल किया।

थंगावेलु ने यूएसए के एज्रा फ्रेच और सैम ग्रेवे को पीछे छोड़ दिया जो क्रमशः रजत और कांस्य जीतने के लिए केवल 1.85 मीटर और 1.82 मीटर की छलांग लगाने में सक्षम थे।

इससे पहले दिन में, एकता भयान ने महिलाओं के एफ51 क्लब थ्रो में सीज़न के सर्वश्रेष्ठ 20.12 मीटर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि साथी भारतीय कशिश लाकड़ा ने 14.56 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक जीता।

टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में भारत ने रिकॉर्ड 10 पदक जीते, और वर्तमान इस संस्करण में चार स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य के साथ उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

वर्तमान में, भारत चीन (15 स्वर्ण, 13 रजत, 13 कांस्य) और ब्राजील (14 स्वर्ण, 6 रजत, 5 कांस्य) के बाद तीसरे स्थान पर है।

0Shares
A valid URL was not provided.