ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सारण के शक्ति सिंह ने जीता सिल्वर

ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सारण के शक्ति सिंह ने जीता सिल्वर

Chhapra: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में संपन्न ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में सारण के शक्ति सिंह ने डिस्कस थ्रो और शाट पुट में दो-दो सिल्वर प्राप्त कर जिला ही नहीं राज्य का मान भी बढ़ाया है.

ज्ञात हो कि ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का आयोजन 28 से 31 जनवरी तक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुआ. इस प्रतियोगिता में बिहार से पुरुष और महिला की 11-11 सदस्यीय टीम भाग लेने गयी थी.

प्रतियोगिता में बिहार को कुल तीन पदक प्राप्त हुए जिसमें शक्ति ने डिस्कस थ्रो और शाट पुट में देश भर में दूसरा स्थान प्राप्त कर बिहार की झोली में दो पदक का योगदान दिया. जबकि तीसरा पदक जमुई के आशुतोष ने जेवलीन में बिहार के लिए जोड़ा. छपरा के शक्ति नगर निवासी सेवानिवृत्त पुलिस इंस्पेक्टर शंभूशरण सिंह और गृहिणी उर्मिला देवी के पुत्र शक्ति ने देश और राज्य स्तर पर अनेकों बार छपरा को गौरवान्वित होने का मौका दिया है. 2007 और 2006 में दो-दो बार उन्हें बिहार के एकलव्य का खिताब हासिल हुआ.

उन्हें बिहार के एथलीटों का रोल मॉडल होने का गौरव भी प्राप्त रहा. शक्ति की उपलब्धियों की फेहरिस्त लंबी हैं. 2005 और 2006 में बिहार का खेल सम्मान प्राप्त हुआ. 2006 में पटना में आयोजित ईस्ट जोन एथलेटिक्स में बेस्ट एथलीट का खिताब मिला. 2008 में रांची में आयोजित राष्ट्रीय खेल कूद में भी शक्ति फाइनलिस्ट रहे. 2016 में दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय खेल कूद प्रतियोगिता में उन्होंने ब्रॉन्ज लगाया. शक्ति ने खेल में अपनी उपलब्धियों की बदौलत 2009 में आर्मी में नौकरी हासिल किया और सीधे हवलदार के पद पर मद्रास इलेक्ट्रॉनिक डिपार्टमेंट में बेंगलूर में पोस्टेड रहे.

2011 में उन्होंने आर्मी छोड़ कर बिहार सचिवालय में सहायक के पद पर ज्वॉइन किया. शक्ति की नयी उपलब्धि और बिहार के लिए दो पदक प्राप्त करने पर बिहार एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष व पूर्व उपसभापति सलीम परवेज, जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव गजेंद्र कुमार सिंह समेत अन्य खेल प्रेमियों ने उन्हें बधाई दिया है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.