जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का बनाया विश्व रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का बनाया विश्व रिकॉर्ड

एजबेस्टन: भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे पुनर्निधारित पांचवें एवं अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय खिलाड़ी एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। ऋषभ पंत, रविन्द्र जडेजा के बाद तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

मुकाबले में कप्तानी कर रहे बुमराह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में ही 35 रन बना डाले। इनमें से 29 रन बुमराह के बैट से निकले, बाकी के छह रन अतिरिक्त के खाते में गए। बुमराह ने इस ओवर में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसी के साथ यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर बन गया। इस तरह बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

बुमराह ने अपनी बल्लेबाजी से पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह की याद दिला दी। युवराज ने 2007 के टी-20 विश्व कप में स्टुअर्ट ब्रॉड को लगातार 6 गेंदों में 6 छक्के जड़ते हुए 36 रन बटोरे थे। अब उसी गेंदबाज को टेस्ट फॉर्मेट में जसप्रीत बुमराह ने एक ही ओवर में 35 रन बटोर कर इसे टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर बना दिया। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में 3 बार 28 रन बने हैं। वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा, ऑस्ट्रेलिया के जॉर्ज बेली और साउथ अफ्रीका के केशव महाराज ने ऐसा किया था।

ऐसा रहा ओवर

स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली गेंद पर भारतीय कप्तान बुमराह ने चौका लगाया। दूसरी गेंद ब्रॉड ने बाउंसर मारी और वह विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के ऊपर से निकलकर बाउंड्री पर चली गई और वाइड सहित कुल पांच रन मिले। फिर अगली गेंद पर बुमराह ने छक्का लगाया और यह गेंद नो बॉल निकली। इस तरह कुल सात रन मिले। इसके बाद बुमराह ने लगातार तीन चौके लगाए। फिर ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह ने एक और छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर बुमराह ने एक रन लिया। इस तरह ओवर में छह अतिरिक्त सहित कुल 35 रन आए।

उल्लेखनीय है कि भारत ने पहली पारी में 416 रन बनाए हैं। टीम की ओर से पहली पारी में ऋषभ पंत और रविन्द्र जडेजा ने शानदार पारियां खेलीं। पंत ने 111 गेंदों में ताबड़तोड़ 146 रन और जडेजा ने 194 गेंदों में 104 बनाए।

0Shares
[sharethis-inline-buttons]

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें