भारत ने पहले एकदिनी में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला में ली 1-0 की बढ़त

भारत ने पहले एकदिनी में श्रीलंका को 7 विकेट से हराया, तीन मैचों की श्रृंखला में ली 1-0 की बढ़त

कोलंबो: भारत ने कप्तान शिखर धवन के नाबाद अर्धशतकीय पारी (86) की बदौलत पहले एकदिवसीय मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

इस मुकाबले में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 36.4 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 263 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।

263 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.2 ओवरों में 58 रन जोड़ दिए। 58 के कुल स्कोर पर धनंजय डी सिल्वा ने शॉ को अविष्का फर्नांडो के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। शॉ ने 24 गेंदों पर 9 चौकों की बदौलत 43 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आये ईशान किशन ने कप्तान धवन का अच्छा साथ दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की। 143 के कुल स्कोर पर ईशान किशन को लक्षण सन्दकन ने आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। किशन ने 42 गेंदों पर 8 चौकों और 2 छक्कों की बदौलत 59 रन बनाए। मनीष पांडेय 215 के कुल स्कोर पर 26 रन बनाकर धनंजय डी सिल्वा का शिकार बने। इसके बाद सूर्यकुमार यादव (नाबाद 31) और शिखर धवन (86) ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और भारतीय टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी।

श्रीलंका की तरफ से धनंजय डी सिल्वा ने दो और लक्षण सन्दकन ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम को अविष्का फर्नांडो और मिनोद भानुका ने सधी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की। श्रीलंकाई टीम को पहला झटका 10 वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने दिया। चहल ने अविष्का फर्नांडो को 32 रन पर आउट किया। इसके बाद कुलदीप यादव ने 17वें ओवर में भानुका राजपक्षे (24 रन) को आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसी ओवर में कुलदीप ने मिनोद भानुका (27) को आउट कर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया। क्रुणाल पांड्या ने धनंजय डी सिल्वा को आउट करके श्रीलंका को चौथा झटका दिया। उन्होंने 14 रन बनाए।

दीपक चहर ने चरित असलंका को आउट करके टीम को पांचवा झटका दिया। उन्होंने 38 रन बनाए। इसके बाद दीपक चहर ने वनिन्दु हसरंगा को आठ रन पर आउट करके श्रीलंकाई टीम को छठा झटका दिया। दासुन शनाका को चहल ने आउट करके टीम को सातवां झटका दिया। उन्होंने 39 रन बनाए। इसके बाद इसुरु उदाना को हार्दिक पांड्या ने आउट करके आठवां झटका दिया। वह आठ रन बनाकर आउट हुए। दुष्मंथा चमीरा पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। उन्होंने 13 रन बनाए। चमिका करुणारत्ने 43 बनाकर नाबाद रहे। श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 262 रन बनाए।

भारत की तरफ से कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और दीपक चहर ने दो-दो व हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या ने 1-1 विकेट लिया।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें