धूम- घाम से मनाया गया भारत स्काउट और गाइड का 70 वां स्थापना दिवस समारोह

धूम- घाम से मनाया गया भारत स्काउट और गाइड का 70 वां स्थापना दिवस समारोह

Chhapra: नैतिकता और योग्यता के साथ बच्चों से लेकर बड़ों तक में सेवा की भावना को विकसित करना स्काउटिंग का मुख्य उद्देश्य है. उक्त बातें सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. राम इकबाल प्रसाद ने भारत स्काउट गाइड सारण के द्वारा आयोजित ब्लड डोनेशन कैम्प में शनिवार को स्थापना दिवस समारोह में कही. उन्होंने कहा कि भारत स्काउट और गाइड की स्थापना के आज 70 वर्ष पूरे हो चुके हैं. अब तक के इतिहास में स्काउट और गाइड देश व दुनिया में अपने नैतिक बल तथा सेवा भावना को स्थापित करने में सफल रहे है. जिसके बदौलत इस संगठन का काफी तेजी के साथ विकास व विस्तार हुआ है. समाज के सभी वर्ग में स्काउट और गाइड की अपनी विशिष्ट पहचान है.

कार्यक्रम में मौजूद उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह ने कहा कि जिले में स्काउट और गाइड की गतिविधियों कि बाढ़ तथा कोरोना वायरस के संक्रमण काल में स्काउट और गाइड के सदस्यों ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण, रक्तदान, स्वच्छता, शिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति जन जागरूकता जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, जो इस संगठन की सक्रियता और समाज के प्रति निष्ठा को प्रमाणित करता है. समारोह की शुरुआत सर्व धर्म प्रार्थना सभा के साथ की गयी. जिसको सम्बोधित करते हुए जिला मुख्य आयुक्त हरेंद्र सिंह ने कहा कि स्काउट और गाइड की ओर से स्थापना दिवस के अवसर पर स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि शहर के प्रसिद्ध राजेंद्र सरोवर के पानी मे स्थित पॉलीथिन और अविघटित होने वाले पदार्थों के सफाई का काम स्काउट और गाइड के सदस्य करेंगे. साथ ही रक्त दान शिविर का आयोजन सदर अस्पताल में किया जायेगा.  समारोह को जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन, सहायक जिला सचिव उमाशंकर गिरि तथा उपाध्यक्ष डॉ सुरेश प्रसाद सिंह ने भी संबोधित किया.

जिला संगठन आयुक्त ने कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि आज भारत में यूनिट लेवल से ले कर राष्ट्रीय मुख्यालय तक ब्लड डोनेशन कैम्प आयोजित होने की बात बताई. उन्होंने बताया कि आज जिले के सभी प्रमंडलीय मुख्यालय में भी कार्यक्रम आयोजित होने की बात बताई. उन्होंने बताया कि गड़खा में ईश्वरी उच्च विद्यालय छपरा में स्काउट मास्टर अम्बुज कुमार झा और जय प्रकाश सिंह के नेतृत्व में सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोजित किया. जिसमे 19 स्काउट स्काउट और गाइड ने भाग लिया.

जिला मुख्यालय में कार्यक्रम का नेतृत्व स्काउट मास्टर अमन राज ने किया. इस मौके पर स्काउट मास्टर जयप्रकाश कुमार, मनीष गुप्ता, अंबुज झा,पत्रकार राजीव जी,सारण एकडेमी के शिक्षक अरविंद कुमार शर्मा,अभिमन्यु सिंह,रिंकू अमन सिंह, विकास, करन, सुमित, चंदन समेत डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के स्काउट गाइड उपस्थित थे.

ब्लड डोनेशन शिविर में रक्त दान करने वाले रक्त वीर राज्य पुरस्कार स्काउट चंदन कुमार,प्रवेश रोवर रवि रंजन,सम्मानित नागरिक विकास कुमार, राज्य पुरस्कार स्काउट करण कुमार,सम्मानित नागरिक राजा कुमार.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें