सोनपुर मेले में लोगों को मतदान संबंधी जानकारी के लिए लगाई गई है ‘उमंग’ प्रदर्शनी

सोनपुर मेले में लोगों को मतदान संबंधी जानकारी के लिए लगाई गई है ‘उमंग’ प्रदर्शनी

Chhapra/Sonpur Mela: हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में जिला निर्वाचन शाखा द्वारा मतदाता शिक्षा हेतु प्रदर्शनी ‘उमंग’ लगाई गई है. आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाताओं को इस प्रदर्शनी के माध्यम से निर्वाचन से जुड़ी जानकारियां दी जाएंगी. बुधवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने इस प्रदर्शनी का निरीक्षण किया.

EVM एवम VVPAT मशीन की दी जा रही जानकारी

उमंग प्रदर्शनी में मतदाताओं के लिए ईवीएम और वीवीपीएटी मशीन प्रशिक्षण के लिए माॅडल मतदान केन्द्र बनाया गया है. इस बूथ पर मतदाता को मतदान करने की प्रक्रिया को समझने के लिए माॅक पोल भी कराई जा रही है. साथ ही वीवीपीएटी की कार्यप्रणाली से भी अवगत कराया जा रहा है.

इसके साथ ही मतदाता सूची में नाम जोड़ने, प्रविष्टियों में सुधार, विलोपन, प्रवासी वोटर के तौर पर पंजीकरण करने के लिए आवेदन तथा जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे.

दैनिक स्तर पर चुनावी प्रतिभागिता में स्वच्छता, पारदर्शिता और समाज के सभी पक्षों की सक्रिय सहभागिता को सुनिश्चित करने हेतु आचार संहिता, दिव्यांग की सहभागिता, महिला सहभागिता, मीडिया की भूमिका पर विभिन्न प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किये जायेंगे. दिव्यांग मतदाताओं की सहभागिता को बढ़ाने के लिए विशेष स्टाल लगाया जायेगा साथ ही चुनावी विषय से संबंधित साहित्यिक गतिविधियों, नुक्कड़ नाटक व छात्रों की रुचि के लिए प्रश्नोत्तरी तथा चुनावी ज्ञान पर आधारित खेलों को भी प्रदर्शित किया जायेगा.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें