नए कलेवर में दिखेगा सोनपुर मेला, जिलाधिकारी ने की बैठक

नए कलेवर में दिखेगा सोनपुर मेला, जिलाधिकारी ने की बैठक

Chhapra: विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला 2019 के तैयारी संबंधी पहली बैठक जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में हुई. जिलाधिकारी ने कहा कि सभी के प्रयास से जिला प्रशासन, सारण इस मेले को महत्तम उँचाई देने के लिए कृत संकल्पित है.

मेले के तैयारी से संबंधित सभी पहलुओं जैसे मेला अवधि का निर्धारण, उद्घाटन एवं समापन, पेयजल, रौशनी, सफाई, शौचालय, मानव एवं पशु चिकित्सा, वैरिकेटिंग, पंडाल, मंच, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रर्दशनी, विधि व्यवस्था, जैसे सभी बिन्दुओं पर एक-एक कर तैयारी की रुपरेखा बनायी गयी.

यह बैठक सोनपुर अनुमंडल सभागार में संपन्न हुयी. जिसमें सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी सहित स्थानीय गणमान्य उपस्थित थे.

मेले को नया कलेवर देने की कोशिश

बैठक में उपस्थित गणमान्य के द्वारा मेला विकास के लिए प्रस्ताव दिया गया जिसपर जिलाधिकारी द्वारा सहमति व्यक्त की गयी और कहा गया कि मेला का स्तर उठाने और एक नये कलेवर में नया पृष्ठ देने के लिए प्रयास किया जाएगा. इसके लिए पुस्तक मेला भारतीय परिधान में फैशन शो, लेजर शो, फुड कोर्ट, खेलों की विभिन्न प्रतियोगिता, रामायण मैंचन, शाही स्नान, घुड़ दौड़, टमटम दौड़ सहित अन्य आयोजनों का प्राथमिकता दी जाएगी.

मेले में लगेगी हाथी, घोड़े की प्रदर्शनी
जिलाधिकारी ने कहा कि मेलों की पहचान हाथियों से रही है. चुकी हाथी का क्रय विक्रय प्रतिबंधित है. फिर भी हाथी पालकों से इस मेले में हाथी लाने हेते बातचीत की जाएगी. इससे मेले का आकर्षण बढ़ेगा. मेले में हाथी और घोड़ की प्रर्दशनी लगायी जाएगी और श्रेष्ठ नस्ल का सम्मानित किया जाएगा.

जिलाधिकारी ने कहा कि पटना और वैशाली से लोगों को मेला तक आने में सुविधा हो, इसके लिए परिवहन विभाग से बस संचालन के लिए पत्राचार किया जाएगा.


जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार की प्रर्दशनी में जल, जीवन और हरियाली, बेटी बचाव, बेटी पढ़ाओं तथा न्यूट्रीशन पर फोक्स किया जाएगा. पर्यटन विभाग के प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि मेला हेतु इवेन्ट मैनेजर के चयन हेतु निविदा निकाली जा चुकी है. जिलाधिकारी ने कहा कि प्रर्दशनियों का उद्घाटन समय से करायी जाय. इसके लिए विभागीय पदाधिकारी अपने विभाग से सम्पर्क स्थापित करेंगे. जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन का यह प्रयास रहेंगा कि किसी भी मेलार्थी को कोई परेशानी नही हो. सुरक्षा एवं स्वच्छता की संपूर्ण व्यवस्था रहेगी ताकि मेलार्थी जब वापस जाय तो मेलें की अच्छी छवि लेकर जाय.

बैठक में अपर समाहर्त्ता अरुण कुमार, उप विकास आयुक्त, आदित्य प्रकाश, प्रशिक्षु आईएएस वैभव कुमार, सिविल सर्जन सहित, अनुमंडल पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.