हरदिया चॅंवर का होगा विकास, 10 मेगावाट क्षमता के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाने की सैद्धान्तिक सहमति

हरदिया चॅंवर का होगा विकास, 10 मेगावाट क्षमता के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाने की सैद्धान्तिक सहमति

Chhapra: जल-जीवन हरियाली अभियान के तहत ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सोनपुर अनुमण्डल के डुमरी बुजुर्ग पंचायत में एक उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन सहित अनुमण्डल पदाधिकारी, सोनपुर, उप समाहर्त्ता, भूमि सुधार, सोनपुर, अंचल अधिकारी, सोनपुर, अंचल अमीन, राजस्व कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि तथा संबंधित किसानों उपस्थित थे.

बैठक में चंवर क्षेत्र में वृहद सोलर मेगा पावर प्लांट की स्थापना हेतु विचार-विमर्श किया गया तथा संदर्भित निर्माण कार्य हेतु जनप्रतिनिधियों एवं किसानों से सुझाव प्राप्त किया गया. प्रधान सचिव द्वारा स्थलीय निरीक्षण किया गया, जिसमें प्रधान सचिव के साथ सोलर एनर्जी क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय कंपनी ईडीपी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे.

स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त प्रधान सचिव के साथ-साथ संदर्भित कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा उपलब्ध स्थल को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की गयी तथा प्रधान सचिव द्वारा मुख्यमंत्री के निदेश के आलोक में ‘‘नीचे मछली, ऊपर बिजली’’ के संकल्पना के आधार पर 10 मेगावाट क्षमता का फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाने हेतु सैद्धान्तिक सहमति प्रदान करते हुए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया. संदर्भित कंपनी द्वारा भी जल्दी ही इसपर अग्रेत्तर कार्रवाई करने की मौखिक सहमति दी गयी. इसके साथ ही प्रधान सचिव द्वारा आसपास की चंवर भूमि के विकास पर भी विस्तृत कार्य-योजना बनाने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया.

सोलर पावर प्लांट का निर्माण हो जाने से जहॉं पूरे आसपास के क्षेत्र का विकास होगा तथा तालाब में मछली का उत्पादन होने से व्यवसाय में प्रगति आयेगी वहीं सोलर एनर्जी जो अनवरत ऊर्जा है, जो किसी भी प्रकार से पर्यावरण को प्रदूषित नहीं करता है, वो भी सारण के लोगों को मिल पायेगा एवं किसानों को बेहतर सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी. साथ ही बेहतर सिंचाई होने से उन्नत किस्म के फसलों को लगाकर ज्यादा लाभ कमाने हेतु किसान ज्यादा-से-ज्यादा प्रेरित होंगे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें