विश्व पर्यावरण दिवस: स्काउट, गाइड, रोवर और यूनिट लीडर ने किया पौधारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस: स्काउट, गाइड, रोवर और यूनिट लीडर ने किया पौधारोपण

Chhapra: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर भारत स्काउट और गाइड के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम हुआ.

मुख्य जिला आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह ने जिले में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम को प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी के प्रति एक अनूठी लेकिन आवश्यक छोटी सी योगदान बताया तथा इससे ज्यादा महत्वपूर्ण लगाए पेड़ पौधों को संरक्षण देने को बताया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषित होने के कारण भी दुनिया में विभिन्न प्रकार की विमारियों का सामना करना पड़ रहा है जिसे नियंत्रित करने के लिए पौधारोपण आवश्यक है।

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स सारण के जिला संगठन आयुक्त आलोक रंजन ने कहा कि एक पेड़ सौ पुत्र के समान होता है। सभी को पर्यवारण सुरक्षित और संरक्षित रखने हेतु पेड़ अवश्य लगाना चाहिए तथा इसे अपने प्राणों से ज्यादा प्यार – दुलार और संरक्षण देना चाहिए क्योंकि पेड़ बिना पृथ्वी और हमारा सभी प्रकार के ऐसो आराम साजो श्रृंगार बेकार है । उन्होंने बताया कि आज के दिन सारण के सभी प्रखंडों में यूनिट लीडर ने बढ़ चढ़ कर विश्व पर्यावरण दिवस को मनाया है जिसमे छपरा, मसरख, गड़खा और रिविलगंज के स्काउट, गाइड, रोवर और यूनिट लीडर ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। वही डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के स्काउट मास्टर अमन राज ने कहा कि भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया गया यह आयोजन काफी सराहनीय है तथा सार्थक पहल है। उन्होंने बताया कि आज हम सभी सभी स्काउट और गाइड ने अपने अपने घरों में एक एक पौधा लगा उसको संरक्षित करने का शपत लिए।

कार्यक्रम में डिस्ट्रिक्ट ओपन ट्रूप के स्काउट मास्टर सह राष्ट्रपति पुरुस्कार से सम्मानित स्काउट अमन राज और गाइड कैप्टेन रितिका सिंह, चंद्रशेखर आजाद ओपन यूनिट के विशाल कुमार, शालिग्राम सिंह बलिराम सिंह यूनिट के आशीष रंजन और सूर्य ज्योति ओपन यूनिट के जय प्रकाश सिंह ने किया अहम भूमिका निभाई। इस अवसर पर सभी स्काउट गाइड, रोवर और यूनिट लीडर ने अपने अपने घरों में पौधा लगाये। पौधे लगाने वालों में स्काउट शिक्षक विशाल कुमार, अमन राज, आशीष रंजन, जय प्रकाश राष्ट्रपति स्काउट प्रणव, अंकित श्रीवास्तव, अभिमन्यु सिंह, राज्य पुरस्कार से सम्मानित सुमित, विकास, अनुज, दीपू, चंदन, इंद्रजीत, तनु, शारदा आदि मौजूद थे।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें