सिंगल वेस्ट प्लास्टिक के निस्तारण से होगा पर्यावरण संरक्षित: इनर व्हील क्लब छपरा

सिंगल वेस्ट प्लास्टिक के निस्तारण से होगा पर्यावरण संरक्षित: इनर व्हील क्लब छपरा

Chhapra: सिंगल वेस्ट प्लास्टिक का निस्तारण अत्यंत आवश्यक है. इको ब्रिक्स से होगा सिंगल वेस्ट प्लास्टिक का निस्तारण. सिंगल यूज (एकल उपभोग) प्लास्टिक को पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है, लेकिन क्योंकि यह लोगों की जीवन शैली में शामिल हो चुका है तो इसकी बहुतायत भी होती है. सरकार भी इसे रोकने के लिए कई स्तर पर प्रयास कर रही है, लेकिन फिर भी पालीथिन व अन्य प्रकार के प्लास्टिक पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने भी पालीथिन के खिलाफ लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन के दौरान लोगों को संदेश दिया था तथा थैलागिरी को दिनचर्या में शामिल करने के लिए कहा था, लेकिन फिर भी यह उस हद तक सफल नहीं हो पाया जितना की जरूरी था.

ऐसे में शहर की इनर व्हील क्लब छपरा जैसे सामाजिक संस्था ने इको ब्रिक्स के रूप में प्लास्टिक के निस्तारण की योजना बना ली. भगवान बाज़ार स्थित क्लब की सदस्य रानी सिन्हा के आवास पर इको ब्रिक्स बनाया गया. इको ब्रिक्स से फिर फ्लावर पॉट स्टैंड भी बनाया गया एवं बताया गया कि इससे और भी चीजें बनाई जा सकती हैं. रानी सिन्हा ने बताया कि अब घर से कोई पालीथिन की थैली या पाउच बाहर नहीं जाता.

अध्यक्ष वीणा सरन ने इको-ब्रिक के बारे में सदस्यों को समझाते हुए इसको बनाने के लिए प्रेरित किया व कहा कि महिलाओं और बच्चों का इसमें योगदान अत्यंत ही महत्वपूर्ण साबित होगा. सचिव मधुलिका तिवारी ने कहा कि हम क्लीन एवं स्मार्ट इंडिया के लिए वचनबद्ध हैं. इस अवसर पर अपर्णा मिश्रा, रानी सिन्हा, अनुराधा सिन्हा इत्यादि उपस्थित थीं. इस आशय की जानकारी आशा शरण ने दिया.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें