महिलाओं के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

महिलाओं के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

Chhapra: युवाओं की सामाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया की एफएफआई लाडली विंग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित लाडली सप्ताह के छठे दिन उत्तरी दहियावा टोला स्लम बस्ती में शहर की डॉक्टर डॉ नताशा सिंह द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के अंतर्गत दो दर्जन से अधिक महिलाओं को जांच एवं परामर्श दिया गया.

उन्होंने बताया कि महिलाओं में 40 वर्ष की आयु के बाद अस्थिभगुंरता आरंभ हो जाती है. इसलिए स्त्रियों को नियमित रूप से दूध, दही, पनीर, कैल्शियम युक्त फल-सब्जियां तथा विटामिन डी का सेवन करना चाहिए. उन्होंने मोटापे से बचने के लिए नियमित रूप से योगासन एवं व्यायाम करने की सलाह दी.

वहीं संस्था अध्यक्ष मंटू कुमार यादव ने बताया कि समय-समय पर ग्रामीण व स्लम क्षेत्रों में इस प्रकार के स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा ताकि समय व धन के अभाव में अक्सर गरीब महिलाएं अपने स्वास्थ्य की जांच नहीं करवा पाती, ऐसे महिलाओं के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर एक ऐसा माध्यम है, जहां वह अपने स्वास्थ्य की जांच करवा सकती है. उन्होंने शिविर में आए महिलाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने और खान-पान में सावधानियां बरतने के भी निर्देश दिए.

मौके पर कार्यक्रम संयोजिका रचना पर्वत ने कहा कि शिविर में लगभग दो दर्जन से अधिक महिलाएं को सुगर व ब्लड प्रेशर जांच कर उचित परामर्श दिया गया. मौके पर संस्था के सचिव रंजीत कुमार,कोषाध्यक्ष प्रिंस कुमार, रूपेश कुमार, दिव्या कुमारी समेत दर्जनों सदस्य सम्मिलित रहे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें