दूल्हा बिकाऊ है! दूल्हा मंडी लगाकर दहेज प्रथा पर प्रहार

दूल्हा बिकाऊ है! दूल्हा मंडी लगाकर दहेज प्रथा पर प्रहार

Chhapra: समाज में फैले कुरीतियों पर प्रहार करते हुए युवाओं की सामाजिक टीम फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया की एफ एफ आई लाडली विंग द्वारा शहर के थाना चौक पर लाडली सप्ताह के तीसरे दिन दूल्हा मंडी लगाया गया.

दूल्हों को उनके कद के अनुसार अलग-अलग बोली लगाई गई जिसमें इंजीनियर पंद्रह लाख, डॉक्टर बीस लाख, प्रोफेसर चालीस लाख, बैंक कर्मी बीस लाख, मास्टर बारह लाख, सिपाही दस लाख, दरोगा बीस लाख, बेरोजगार स्नातक साठ हजार कीमत लगाई गई.

लाडली विंग के सदस्यों ने आम लोगों से अपील कर रही थी की जिनको अपने बेटों को बेचना है यहां रजिस्ट्रेशन कराएं अधिक दहेज दिलाएंगे कमीशन कम से कम लगेगा.

मौके पर महिला हेल्पलाइन की परियोजना प्रबंधक मधुबाला ने कहा कि युवा पीढ़ी, जिसे समाज का भविष्य समझा जाता है. उन्हें इस कुप्रथा को समाप्त करने के लिए आगे आना होगा ताकि भविष्य में प्रत्येक स्त्री को सम्मान के साथ जीने का अवसर मिले और कोई भी वधू दहेज हत्या की शिकार ना होने पाए.

वहीं कार्यक्रम संयोजिका रचना पर्वत ने कहा कि दहेज प्रथा का इतिहास तो काफी पुराना है। मगर मौजूदा वक्त में यह एक खतरनानक बिमारी का रूप ले चुकी है. अब तक हमारे समाज में ना जाने कितने घरों को इसने बर्बाद कर दिया है. वही गीतकार रुचि रंजन ने कहा कि इंसान जब लालच की गहरी खाई में गौते लगाता है. तो वह इंसानियत को रौंदते हुए शैतान की भाषा बोलने लगता है. ‘दहेज प्रथा’ इसी का एक अप्रितम उदाहरण है.

मौके पर गायिका शिबू कुमारी ने दहेज प्रथा पर गाना गाकर दहेज प्रथा पर जोरदार प्रहार किया.

मौके पर टीम के सक्रिय सदस्य अनन्या कुमारी, सुचि रंजन, दिव्या कुमारी, विशाखा कुमारी आदि उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें