बिहार के मोतिहारी में हुआ था अंग्रेज़ी उपन्यासकार जॉर्ज ऑरवेल का जन्म

बिहार के मोतिहारी में हुआ था अंग्रेज़ी उपन्यासकार जॉर्ज ऑरवेल का जन्म

अंग्रेज़ी लेखक जॉर्ज ऑरवेल का जन्म 25 जून 1903 को भारत में ही बिहार के मोतिहारी में हुआ था. उनके पिता ब्रिटिश राज की भारतीय सिविल सेवा के अधिकारी थे. ऑरवेल का मूल नाम ‘एरिक आर्थर ब्‍लेयर’ था. उनके जन्‍म के साल भर बाद ही उनकी मां उन्‍हें लेकर इंग्‍लैण्‍ड चलीं गयीं थीं, जहां से‍वानिवृत्ति के बाद उनके पिता भी चले गए. वहीं पर उनकी शिक्षा हुई.

जॉर्ज ऑरवेल की कालजयी रचना एनिमल फार्म (Animal Farm) में सुअरों को केन्‍द्रीय चरित्र बनाकर बोलशेविक क्रांति की विफलता पर करारा व्‍यंग्‍य किया था. अपने आकार के लिहाज से लघु उपन्यास की श्रेणी में आनेवाली यह रचना पाठकों के लिए आज भी उतनी ही असरदार है.

उनकी अन्य रचनाओं में Burmese Days (1934), A Clergyman’s Daughter (1935), Keep the Aspidistra Flying (1936), Coming Up for Air (1939), Animal Farm (1945), Nineteen Eighty-Four (1949), Down and Out in Paris and London (1933), The Road to Wigan Pier (1937), Homage to Catalonia (1938) शामिल है.

Photo: wikipedia

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें