टोरंटो से छपरा की बेटी ने भेजे है छठ के गीत, आप भी सुने

टोरंटो से छपरा की बेटी ने भेजे है छठ के गीत, आप भी सुने

Chhapra: दूर देश-विदेशों रहने वालों को हर समय अपनी मिट्टी की याद आती है. खासकर त्योहारों में तो अपने शहर देश से दूर रहना सभी को खलता है. ऐसे में जो जहाँ है वही से त्योहारों से जुड़ना चाहते है. डिजिटल क्रांति के इस युग में सोशल साइट्स ने दूरियाँ कम की है. लोग अपने शहर और वहां के त्योहारों को देख पा रहे है और उनसे जुड़ भी रहे है.

देश से दूर रहने वाले कई लोगों के छपरा टुडे डॉट कॉम को छठ के गीत अपनी आवाज़ में गाकर भेजें है. कनाडा के टोरंटो में रहने वाली सुमिता सिन्हा उनमे से एक है.

सुमिता ने भोजपुरी स्वर कोकिला शारदा सिन्हा के गाए कई गीतों को अपनी आवाज़ में रिकॉर्ड कर हमें भेजा है. सुमिता कनाडा में आईटी कंसल्टेंट् है और मूल रूप से सारण की रहने वाली है. उनके पिता इंजिनियर व गाडा के चेयरमैन रह चुके है. वही उनके दादाजी छपरा के जाने माने वरिष्ठ अधिवक्ता थे.

कई वर्षों से अमेरिका में रहने के बावजूद अपने लोगों और अपनी संस्कृति से उनका जुड़ाव बना हुआ है. छठ पूजा के गीतों को गाकर उन्होंने अपने संस्कृति और परंपरा को जीवंत रखने की कोशिश की है. अपनी परंपराओं और संस्कृति से जुड़े रहना अपने आप में सराहनीय है.  

आप भी सुनिए (वीडियो साभार: Sumita Sugandha)

उन्होंने बताया कि मैथिली भाषा में छठ पूजा का एक पारंपरिक गाना गाने की कोशिश की है. यह गीत सुबह के अर्घ्य में गाया जाता है.

आप भी सुनिए.

 

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें