रोटरी सारण ने जागरूकता सेमिनार का किया आयोजन

रोटरी सारण ने जागरूकता सेमिनार का किया आयोजन

Chhapra: रोटरी सारण के तत्वावधान में उपहार सेवा सदन में स्तनपान के जागरूकता के लिए सेमिनार का आयोजन किया गया. इस अवसर पर डाॅक्टर विजया रानी सिंह ने कहा  मां का पहला पीला गाढ़ा दूध बच्चों के लिए अमृत समान है. मां का दूध बच्चे को नहीं पिलाने से कभी कभी दूध सूख कर स्तन में गांठ बनाता हैं और यहीं स्तन में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को प्रबल करता है.

रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्रों में भी महिलाओं को जागरूक किया जाता है कि बच्चे को स्तनपान कराकर जच्चे और बच्चे को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखा जा सके. डाॅक्टर नताशा कुमारी ने स्वच्छता के मद्देनजर बताया कि महिला को बच्चे को दूध पिलाने से पहले सफाई पर ध्यान अवश्य रखना चाहिए.

डाॅक्टर राजीव कुमार सिंह ने बताया कि आवश्यक रूप से स्तनपान जरूर कराएं और इसके लिए और भी लोगों को जागरूक करें.

रोटरी क्लब ऑफ सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि 01 अगस्त से 07 अगस्त तक पूरे विश्व में स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है, इसी के तहत आज रोटरी क्लब ऑफ सारण ने स्तनपान सप्ताह एवं स्वच्छता जागरूकता सेमिनार आयोजित किया जिससे कि आम जनमानस को इसका लाभ मिल सके.

उक्त सेमिनार कार्यक्रम का सफल संचालन संयोजक श्याम बिहारी अग्रवाल ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन सचिव अजय कुमार गुप्ता ने किया. आगत अतिथियों का स्वागत पूर्व अध्यक्ष राजेश जायसवाल ने किया. इस अवसर पर चन्द्र कान्त द्विवेदी, दिनेश कुमार गुप्ता, प्रदीप कुमार, अशोक कुमार सहित शहर के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें