सावन की प्रथम सोमवारी पर सीवान के शिवालयो में उमड़ा आस्था का सैलाब

सावन की प्रथम सोमवारी पर सीवान के शिवालयो में उमड़ा आस्था का सैलाब

सीवान (नवीन सिंह परमार): पवित्र श्रावण मास की प्रथम सोमवारी पर शिवभक्तो के आस्था का सैलाब उमड़ा. सिसवन प्रखंड के प्रसिद्ध बाबा महेंद्रनाथ धाम, गुठनी के सोहगरा स्थित बाबा हंसनाथ धाम शिव मंदिर, सीवान नगर के महादेवा शिव मंदिर, दरौली के चकरी गाँव स्थित विशालकाय शिवलिंग, सिध्द गुफा, जमनपुरा स्थित अनंत धाम, महादेव शिव मंदिर, मैरवा धाम, हसनपुरा के टेलकथु स्थित प्राचीन व नया शिव मदिर, अरंडा पवित्र दाहा नदी(बाणगंगा) के तट पर स्थित प्राचीन शिवालय, मलाहीडीह स्थित बद्रीनाथ धाम सहित उसरी-बुजुर्ग, गायघाट, हसनपुरा,सहूलि, रजनपुरा, माईराम के मठिया, गरीब दास के मठिया, खुद्ददी दास के मठिया, चाँद-परसा, हरपुर-कोटवा समेत जिले के तमाम शिवालयों में शिवभक्तो द्वारा भगवान भोले भंडारी के पवित्र शिवलिंग पर जलाभिषेक कर धतूरे के पुष्प, बेलपत्र, हल्दी, चंदन, अक्षत, बेर, अगरबत्ती, भस्म, दूध, दही, मधु, घी समेत अनेकोनेक पूजन सामग्रियो के साथ पूजन-अर्चन कर कुशलकामना की प्रार्थना की गई. इस दौरान महिला,पुरुष,बच्चों सहित तमाम शिवभक्तो के हरहर महादेव, जय शिव तथा जय शिव के जयघोष व मंदिर के घंटो व शंखो के शंखनाद से पूरा शिवालय गुंजायमान रहा.

पहली सोमवारी को ले भक्तो की भारी भीड़ बीती रात्री से ही विभिन्न शिवालयों में लगनी शुरू हो गई थी. विभिन्न शिवालयों में हजारो की संख्या में शिव भक्तो की लम्बी कतारे जलाभिषेक व पूजा-अर्चन को देखि गई. वही पावन सावन मास की पहली सोमवारी को ले स्थानीय प्रशासन से ले जिला प्रशासन तक विधिव्यवस्था व शिव भक्त श्रद्धालुओं के सुविधा के लिये मंदिर प्रशासन व प्रबंधन समिति के लोगो के साथ कदम ताल करते दिखे. 

विभिन्न शिवालयों में जिला प्रशासन द्वारा मंदिर के गर्भगृह, प्रवेश द्वार समेत अन्य स्थानों पर दर्जनों दंडाधिकारी तैनात किये गए थे. मंदिर परिसर में पूजन सामग्री, पुष्प, मिटटी के जल कलश, प्रसाद की दुकानों पर शिव भक्तो की भारी भीड़ देखि गई.

साभार: श्रीनारद मीडिया सर्विसेज

0Shares
Prev 1 of 186 Next
Prev 1 of 186 Next

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें