Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ग्रुप के किसी खास मेसेज के रिप्लाई के लिए WhatsApp लाया नया फीचर

सोशल मेसेजिंग ऐप WhatsApp के ग्रुप में मैसेज इतनी तेजी से आते हैं कि कई बार जब तक आप किसी खास मैसेज का जवाब देते है, तब तक बात कहीं और पहुंच जाती है. समस्या उस वक्त बढ़ जाती है जब ग्रुप में दो लोग किसी खास मुद्दे पर आपस में बातचीत शुरू कर दें.

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपने किसी और बात के लिए जवाब लिखा था. लेकिन उस बात को किसी तीसरी बात से जोड़ दिया गया जो सामने वाले शख्स की नाराजगी का कारण बन गया. ऐसे ही असमंजस की स्थिति से अपने यूजर्स को निजाद दिलाने के लिए WhatsApp ने ‘कोट रिप्लाई’ फ़ीचर को ऐप में जोड़ा है.

इस अपडेट को जारी किए हुए कुछ समय वक्त बीत चुका है. आपमें से कई लोग इसका इस्तेमाल पहले से कर रहे होंगे. लेकिन कई लोगों के लिए यह अपडेट नया भी है. एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए उपलब्ध कराये गए लेटेस्ट अपडेट के बाद WhatsApp के हर यूज़र को किसी खास मैसेज का जवाब देने का विकल्प मिल जाता है. इस फ़ीचर को इस्तेमाल करने पर आपके जवाब में वो मैसेज भी जुड़ा हुआ नज़र आएगा जिसके संबंध में आपने लिखा है.

कैसे करें यूज़

1. WhatsApp ग्रुप के जिस भी मेसेज का आपको जबाब देना है उसे थोड़ी देर दबाएं. इसके बाद आपको हैडर पर कई विकल्प नज़र आएंगे. आईओएस में आपको स्टार, रिप्लाई, फॉरवर्ड के साथ कई विकल्प नज़र आएंगे. एंड्रॉयड में आपको ऐप विंडो के टॉप पर कई साइन नज़र आएंगे. इनमें से एक बायीं तरफ घूमा हुआ तीर का निशान होगा. यही रिप्लाई बटन है.  

2. आईओएस पर रिप्लाई चुनने और एंड्रॉयड में तीर के निशान को चुनते ही वो मैसेज आपके टेक्स्ट बॉक्स में इंबेड हो जाएगा.

3. इसके बाद अपने मैसेज को टाइप करें और सेंड बटन को दबाएं.

इस तरह आप ग्रुप के किसी भी खास मैसेज का जवाब आसानी से दे पाएंगे. इस फ़ीचर की मदद से असमंजस की स्थिति खत्म हो जाएगी.

व्हाट्सऐप में स्क्रीन स्पेस की बर्बादी कम करने के लिए कोट किए हुए मैसेज को पूरी तरह से नहीं दिखाया जाता है। अगर आप उस मैसेज पर टैप करेंगे तो व्हाट्सऐप आपको अपने आप ही स्क्रॉल करके उस मैसेज तक पहुंचा देगा।

Exit mobile version