Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सोनपुर मेला मे योग शिविर का हुआ आयोजन

Sonpur: विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल में पतंजलि योग शिविर का आयोजन किया गया. पतंजलि योग पीठ के योग प्रशिक्षक हरिओम एवं शम्भू शंकर के द्वारा शिविर में आये सभी लोगों को योग का प्रशिक्षण दिया.

योग प्रशिक्षण के क्रम में हरिद्वार से आये योग प्रशिक्षक हरिओम एवं शम्भू शंकर जी ने आज के भाग-दौड़ भड़ी हमारे जीवन में योग से होने वाले लाभ की पूर्ण जानकारी दिया. उन्होंने कहा कि योग करने से हमारा शरीर बलवान होता है और हमें होने वाली बिमारियों से लड़ने में हमारी मानव शरीर को मदद मिलता है. उन्होंने ने कपाल भारती, अनूलोम विलोम, उज्जई, भ्रमरी आदि का अभ्यास करते हुए इससे होने वाले फायदे की विधिवत जानकारी दी. शिविर में चक्राशन, गोमुखाशन, वक्राशन आदि का भी अभ्यास शिविर में आये लोगों का कराया गया. शिविर में आये लोगों ने इस तरह के आयोजन की बहुत प्रसंशा की.

इस शिविर में एक्युप्रेसर के डॉक्टर राहूल द्वारा आज के युग में एक्युप्रेसर पद्धति से अपने अंदर के रोगों की जानकारी पता करने के तरिके के जनकारी दी. शिविर में एक महिला का इस पद्धति के माध्यम से इलाज भी किया. शिविर का आयोजन पूर्व कार्यकम पदाधिकारी आई.सी.डी.एस, सारण प्रभात कुमार सिंह के द्वारा किया गया था.

इस अवसर पर हरिद्वार से आये योग प्रशिक्षको को प्रभात कुमार सिंह द्वारा शॉल से सम्मानित किया. शिविर में रामकुमार विधार्थी, कैलाश कुमार, अनुप, संजय कश्यप ने भी अपना योगदान दिया.

Exit mobile version