पंचायत चुनाव: तीसरे चरण में बनियापुर में 57 और जलालपुर में 56 प्रतिशत हुआ मतदान

छपरा(ELECTION DESK): पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में सोमवार को बनियापुर और जलालपुर प्रखंड में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. तीसरे चरण में बनियापुर में 57 और जलालपुर में 56 प्रतिशत हुआ.

दोनों प्रखंडों के लगभग सभी बूथों पर मतदाताओं की बड़ी संख्या देखी गयी. मतदाता लम्बी लम्बी लाइन में खड़े होकर मतदान किया.

  तीसरे चरण के मतदान में जैसे जैसे दिन चढ़ा मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया. लोग घरों से बाहर निकले और वोट किया. मतदान करने वालों में महिलाओं की संख्या अधिक थी.  

बनियापुर के 25 पंचायतों और जलालपुर के 15 पंचायतों में हुए मतदान में दोपहार दो बजे तक जलालपुर में 36 और बनियापुर में 34 प्रतिशत मतदान हुआ. 11 बजे तक जलालपुर में 16 और बनियापुर में 14 प्रतिशत दर्ज की गयी थी. जबकि सुबह 9 बजे तक  जलालपुर में 13  प्रतिशत और बनियापुर में 11 प्रतिशत वोटिंग हुई थी .

मौसम ने भी दिया साथ 

तीसरे चरण के मतदान में वोटरों को गर्मी से राहत मिली. बादल छाये रहने से मौसम में नरमी रही. बड़ी संख्या में वोटर मतदान देने पहुंचे.   

दोनों प्रखंडों में 594 बूथ बनाये गए
मतदान के लिए बनियापुर में कुल 362 मतदान केन्द्र बनाये गए है. जबकि जलालपुर में 232 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. वही चलंत मतदान केन्द्रों की संख्या बनियापुर में 10 तथा जलालपुर में 01 बनाए गए हैं.

3 लाख 10 हजार 119 मतदाता करेंगे वोट
इस चरण के चुनाव में बनियापुर में कुल 1,89,473 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे. जिसमें 1,02,512 पुरूष, 86957 महिला एवं 4 अन्य मतदाता हैं. जबकि जलालपुर में कुल 1,20,646 मतदाता वोट करेंगे. जिसमें 64330 पुरूष, 56314 महिला एवं 02 अन्य मतदाता है.

शांतिपूर्ण मतदान के लिए 24 सेक्टर, 10 जोन एवं दो सुपर जोन बनाये गए.
निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु तृतीय चरण के मतदान हेतु 24 सेक्टर, 10 जोन एवं दो सुपर जोन बनाते हुए वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

मतदाताओं को धमकाने वालों पर कठोर कानूनी कार्रवाई के आदेश
डीएम दीपक आनंद ने सभी सेक्टर एवं जोनल दंडाधिकारियों, गश्ती सह मतपेटिका संग्रह दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी मतदाताओं को बिना किसी भय या दबाव के मतदान का पर्याप्त अवसर मिल रहा है. यदि प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों को कहीं से कोई आशंका हो कि कोई दबंग व्यक्ति मतदाताओं को डरा धमका रहा है तो बिना किसी हिचक के ऐसे व्यक्तियों को हिरासत में लेकर कठोर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.

अन्तर्राज्यीय एवं अन्तरजिला बार्डर होंगे सील
डीएम दीपक आनंद ने स्वच्छ निष्पक्ष एवं भयमुक्त पंचायत चुनाव सम्पन्न कराने हेतु पूर्व में ही अन्तर्राज्यीय एवं अन्तरजिला सभी बार्डरों को सील करा दिया है और सघन वाहन चेकिंग करायी जा रही है. डीएम ने प्रतिनियुक्त सभी स्तर के दंडाधिकारियों को आदेश दिया है कि मतदान के दिन प्रत्याशी द्वारा कोई भी वाहन मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर वोट दिलाने के लिए, ले जाने एवं आने के लिए उपयोग नहीं होगा और इस आदेश का शत्प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है.

नियंत्रण कक्ष स्थापित
स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न कराने तथा विधि व्यवस्था पर प्रभावकारी नियंत्रण रखने एवं अनुश्रवण हेतु जिला स्तर पर जिला निर्वाचन कार्यालय में जिला नियंत्रण कक्ष को सभी आवश्यक संसाधनों के साथ स्थापित किया गया है जिसका दूरभाष संख्या 06152-231022 है. इसके अतिरिक्त अनुमंडल स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है.

{छपरा टुडे पंचायत चुनाव डेस्क}

0Shares
Prev 1 of 250 Next
Prev 1 of 250 Next