Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विद्यालयों में बच्चों के नामांकन कराने के लिए घर घर घूमेंगे सरकारी शिक्षक

Chhapra: सूबे में अधिक संख्या में बच्चों को स्कूल भेजने के लिए मंगलवार से नामंकन पखवारा शुरू करने का निर्देश दिया गया है. पखवारे के दौरान सभी जिलों के शिक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि एक भी बच्चा स्कूल से वंचित नहीं रहे. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने सभी जिलों को यह निर्देश दिया है.

स्कूलों में छह से 14 साल के बच्चों की सौ फीसदी नामांकन सुनिश्चित कराने के मकसद से यह आदेश दिया गया है. इसके तहत शिक्षक स्कूल आने के पहले और स्कूल से जाने के बाद सम्बंधित क्षेत्र के घरों में जाकर बच्चों के बच्चों के बारे में पता करेंगे. इस दौरान स्कूल अगर किसी बच्चे का स्कूल में नामांकन नही हुआ है तो अभिभावकों के सहयोग से उस बच्चे का स्कूल में नामंकन कराएंगे.

नामांकन पखवारा के प्रचार-प्रसार के लिए प्रभातफेरी, पैदल मार्च, शिक्षक-अभिभावक और समुदाय के साथ बैठक आदि का आयोजन करें. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद नियमित तौर पर नामांकन पखवारे की मॉनिटरिंग करेगा. यह भी निर्देश दिया गया है कि नामांकन के समय अभिभावकों से तत्काल कोई भी कागजात या आधारकार्ड आदि की मांग न करें.

जिलों को लिखे आदेश पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर किसी टोला का कोई बच्चा स्कूल में नामांकन से वंचित रह जाता है तो वैसी परिस्थिति में संबंधित टोला सेवक पर जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी. जन शिक्षा निदेशालय की ओर से टोला सेवकों द्वारा नामांकन संबंधी कार्यों की मॉनीटरिंग की जाएगी.

Exit mobile version