Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सेवा पुस्तिका के लिए शिक्षकों ने 8 घंटे तक बीईओ को बनाया बंधक

Nagra: सेवा पुस्तिका के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को शिक्षकों ने 8 घंटे तक बंधक बनाए रखा अंततः थानाध्यक्ष की पहल पर सेवा पुस्तिका का वितरण हुआ जिसके पश्चात शिक्षकों ने बीईओ को छोड़ा.

घटना जिले के नगरा प्रखंड की है, जहां प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्विजेन्द्र राय की पूर्व सूचना पर प्रखंड के सभी शिक्षक शिक्षिका मध्य विद्यालय खैरा के प्रांगण में अपनी अपनी सेवा पुस्तिका लेने के लिए पहुंचे थे. लेकिन अचानक सेवा पुस्तिका वितरण की तिथि आगे बढ़ाने से क्षुब्ध शिक्षक शिक्षिकाओं ने बीईओ को बंधक बनाते हुए सेवा पुस्तिका वितरण की मांग करने लगे.

मामले को बढ़ता देख स्थानीय थाना अध्यक्ष ने मौके पर पहुंच पहल की जिस पर करीब 8 घंटे बाद संध्या 7:00 बजे सेवा पुस्तिका का वितरण कार्य प्रारंभ हुआ.

इस संबंध में सारण जिला परिवर्तनकारी शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष समरेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि पूर्व सूचना के आधार पर 5 जून को शिक्षकों के बीच सेवा पुस्तिका वितरण की तिथि प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा तय किया गया था. जिसकी सूचना शिक्षकों को दी गई थी. लेकिन इसी बीच इस तिथि को बढ़ाते हुए बीईओ द्वारा 7 जून को सेवा पुस्तिका वितरण की तिथि पुनः निर्धारित कर दी गई. 5 जून की तिथि पर सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं अपने-अपने सेवा पुस्तिका को लेने के लिए पहुंचे थे. लेकिन तिथि बढ़ने से आक्रोशित शिक्षक शिक्षिकाओं ने बीईओ को घेर लिया और बिना सेवा पुस्तिका वितरण किए नहीं जाने देने का नारा लगाने लगे. करीब 11:00 बजे से बीईओ से सेवा पुस्तिका वितरण करने की मांग की जा रही थी लेकिन बीईओ द्वारा कई तरह का बहाना बनाकर अगली तिथि पर ही वितरण करने का बात कही जा रही थी. लेकिन शिक्षक अपनी मांग पर अडिग थे.

अंततः स्थानीय थाना प्रभारी के पहल पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा सेवा पुस्तिका को मंगवाया गया और शिक्षकों के बीच वितरण किया गया.

समरेंद्र बहादुर ने कहा कि जिले के कई बीआरसी दलालों के चंगुल में है. सेवा पुस्तिका के नाम पर शिक्षकों से मोटी रकम वसूली जा रही है. लेकिन शिक्षक संघ इसके विरोध में है. शिक्षकों से पैसों की उगाही को लेकर शिक्षक संघ विरोध करेगा. पदाधिकारी द्वारा दलालों की जरिए मोटी रकम वसूलने का भी विरोध किया जाएगा.

Exit mobile version