Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां मिलती हैं खुशियाँ

छपरा/सोनपुर: कहते हैं खुशियों की कोई दुकान नहीं होती पर इंसान ख़ुशी पाने के लिए न जाने कितने तरीके अपनाता है. कभी हंस कर तो कभी दूसरों को हंसा कर हम अक्सर खुश होने की चाह रखते हैं. कुछ लोग इंटरटेरमेंट के आधुनिक तरीकों से अपना मनोरंजन करते है तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा को ही ख़ुशी का आधार मानते हैं. छपरा के सोनपुर रेलवे जंक्शन पर गरीब और जरूरतमंद लोगों के साथ खुशियाँ बांटने की एक ऐसी ही अनोखी पहल की गई है. 

सोनपुर रेलवे मंडल द्वारा सोनपुर जंक्शन को ‘हैपीनेस जंक्शन’ बनाया गया है. सोनपुर रेलमंडल के सीनियर डीसीएम दिलीप कुमार की पहल से शुरू हुई इस योजना के माध्यम से रेलवे जरूरतमंद लोगों को उनके काम की चीजें उपलब्ध कराएगा. सोनपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर-2 पर शुरू किये गए इस सुविधा केंद्र पर कोई भी व्यक्ति अपने घर की अतिरिक्त वस्तुएं जैसे- खिलौने, किताब, पाठ्यसामग्री, मैगज़ीन, कपड़े, बैग, वाटरबॉटल जैसी सामग्री जमा करा सकते हैं. रेलवे द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों को इस काउंटर से जरूरत की सामग्रियाँ उपलब्ध कराई जाएंगी.

भारतीय रेल द्वारा पहली बार किये गए इस पहल का आम से लेकर खास सबने स्वागत किया है. सीनियर डीसीएम सोनपुर मंडल दिलीप कुमार का कहना है कि फ़िलहाल सोनपुर से इस योजना की शुरुआत की गई है, आनेवाले समय में सोनपुर के अलावा अन्य स्टेशनों पर यह व्यवस्था बनाई जाएगी जिससे ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लाभान्वित हो सकें.

Photo: Tweeted by @drmsee1

Exit mobile version