भूमि सुपोषण एवं संरक्षण के तहत खेतों से मिट्टी लाकर किया गया पूजन

भूमि सुपोषण एवं संरक्षण के तहत खेतों से मिट्टी लाकर किया गया पूजन

Chhapra: भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा सारण द्वारा भूमि सुपोषण एवं संरक्षण हेतु राष्ट्र स्तरीय जनसंपर्क अभियान के तहत छपरा विधानसभा के कचनार पंचायत के ग्राम नवादा में ददन सिंह के कृषि भंडारण परिसर में गांव के किसानों द्वारा अपने अपने खेत से एक एक मुट्ठी मिट्टी लाकर भूमि पूजन वैदिक मंत्रोच्चारण द्वारा किया गया.

कार्यक्रम के दौरान किसान मोर्चा के अध्यक्ष बबलू मिश्रा ने बताया की देश में मिट्टी की घटती उर्वरा शक्ति को लेकर यह अभियान चलाया जा रहा है. खेती में रसायनिक खाद का अधिक प्रयोग होने के कारण मिट्टी बंजर होती जा रही है. इसे मिट्टी में जल संचयन की क्षमता कम होती जा रही है. रसायनिक उत्पादों के उपयोग से तरह तरह की बिमारियों से लोग ग्रसित हो रहै है. आने वाले समय मे यह स्थिति रही तो भयावह दौर से गुजरना पड़ेगा. भूमि की रक्षा के लिए यह अभियान पुरे देश मे वर्ष प्रतिपदा यानि 13 अप्रैल से 24 जुलाई तक चलेगा. आज के क्रार्यक्रम में स्थानीय किसानों द्वारा रसायनिक उत्पादों का कम से कम उपयोग कर जैविक खेती करने का संकल्प लिया गया. इस क्रार्यक्रम मे मुख्य रूप से स्थानीय किसानों के साथ जिला महामंत्री अर्द्धेन्दु शेखर जिला मंत्री ददन सिंह शामिल हुए.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें