सारण सांसद के प्रयास से 130 करोड़ की लागत का सिताबदियारा में रिंग बांध तैयार

सारण सांसद के प्रयास से 130 करोड़ की लागत का सिताबदियारा में रिंग बांध तैयार

Saran: सारण संसदीय क्षेत्र अन्तर्गत लोकनायक जयप्रकाश नारायण की धरती सिताब दियारा को नदी के कटाव से बचाने का स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रुडी का प्रयास रंग लाया और 130 करोड़ से अधिक की लागत से रिंग बांध का निर्माण हुआ.

वर्ष 2017 के अक्टूबर में सिताब दियारा को बचाने के लिए आंदोलन कर रहे नागरिकों के बीच श्री रुडी ने जो वादा किया था उसे पूरा किया. विलुप्त होने के कगार पर खड़े सिताब दियारा को बचाने के लिए 93 करोड़ की लागत से रिंग बांध के निर्माण संबंधी परियोजना के प्रस्ताव को बिहार सरकार से स्वीकृति दिलाते हुए योजना को पूरा किया गया.

साथ ही गांव में बिजली,पानी ,केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा म्यूजियम का निर्माण उस गांव में एम्बुलेंस,जल का उत्तम व्यवस्था आदि किया गया है. रिंग बांध निर्माण के लिए श्री रुडी ने जल, संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय की सलाहकार समिति द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के 40.4976 करोड़ की राशि का प्रस्ताव भी स्वीकार करवाया.

दरअसल इसके लिए सारण सांसद राजीव प्रताप रुडी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अलग-अलग मुलाकात कर सिताब दियारा को बचाने की बात कही थी और इसके लिए दोनों राज्य सरकारों का सहयोग मांगा था.


मालूम हो कि भारतीय संविधान में केन्द्र और राज्यों के मध्य संबंधों मे समन्वय व इनसे संबन्धित विवादित मुद्दों को सुलझाने हेतु प्रशासनिक स्तर पर 1990 में अन्तर्राज्यीय परिषद् का गठन किया गया था.

यही नहीं मामला नदियों के कटाव से जूड़ा होने के कारण श्री रुडी ने इसके लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गडकरी से भी मुलाकात की और सिताब दियारा को बचाने में उनका सहयोग मांगा. श्री रुडी के प्रयास और बिहार सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से अब सिताब दियारा को बचाने के लिए रिंग बांध बनकर तैयार है.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें