Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ज़िले के दर्जनों सरकारी स्कूलों में आज से शुरू होगा डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम

Chhapra: ज़िले के सरकारी हाई स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए बांका के तर्ज पर स्मार्ट क्लासेस शुरू किये जाएंगे. इसके तहत शनिवार से ज़िले में कुल 55 विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम शुरू कर दिये जायेंगे. उन्नयन योजना के तहत इसकी शुरुआत सारण में बीते दिनों छपरा स्थित विशेश्वर सेमिनरी और पिरौना स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय से हो चुकी है.

हाई स्कूलों में टीवी के ज़रिए होगी पढ़ाई

इस उन्नयन कार्यक्रम के तहत नौवीं और दसवीं के बच्चों को डिजिटल क्लास रूम की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.
जिसमें छात्रों को अब टेलीविजन के जरिए पढ़ाया जाएगा. छात्रों को टेलीविजन पर पाठ्यक्रम दिखाया जाएगा. जिसमें प्रतिदिन टेलीविजन पर 1 घंटे पाठ्यक्रम दिखाया जाएगा. उसके बाद दिखाएगा पाठ्यक्रम से संबंधित छात्रों से सवाल जवाब भी किए जाएंगे. इस दौरान छात्र ही एक दूसरे के उत्तर की जांच खुद करेंगे.

कौन छात्र किस टॉपिक में है कमजोर इकोवेशन ऐप से होगी पहचान

इसके बाद शिक्षक 1 हफ्ते तक टीवी पर पाठ्क्रम पढ़ाने पर बच्चों से पूछे गए सवालों के एक हफ्ते का आंसर शीट इकोवेशन मोबाइल एप्लीकेशन ऐप पर अपलोड कर देंगे. यह मोबाइल एप बच्चो के एक हफ्ते में पढ़े गये टॉपिक्स और दिए गए उत्तरों का मूल्यांकन कर यह पता करेगा कि कौन बच्चा किस टॉपिक में कमजोर है. जिसके बाद टॉपिक वाइज प्रोग्रेस शिक्षकों को एप पर भेज दिया जाएगा. इस रिपोर्ट के ज़रिए शिक्षक कमजोर बच्चों को फिर से उस टॉपिक को समझाने की कोशिश करेंगे.


जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन करेंगे उद्घाटन

शनिवार को इस योजना के तहतजिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन इसुआपुर के समीप स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय भीट्टी शाहबुद्दीन में डिजटल क्लास रूम का उद्घटान करने. इसके साथ ही ज़िले के 55 उच्च विद्यालयों में स्मार्ट क्लेस शुरू हो जायेंगे. जिसमें छपरा के गर्ल हाई स्कूल, राजपूत हाई स्कूल समेत अन्य विद्यालय शामिल हैं.

इस योजना पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने बताया कि स्कूली बच्चों को गुणवत्ता शिक्षा मिले, सभी बच्चे आगे बढ़े.

छपरा के रितेश की टीम ने बनाया है इकोवेशन

इकोवशन ऐप को बनाने वाले छपरा के ही रितेश सिंह ने बताया कि उन्नयन कार्यक्रम में इकोवेशन मोबाइल एप की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है. इसके जरिए छात्रों को पढ़ाई करने में सहूलियत होगी. उन्होने बताया कि इस ऐप में डिस्कशन पैनल बनाया गया है. जिसमें बुध्दजीवी, शिक्षक और IIT के छात्रों को जोड़ा गया है. इसके तहत अगर कोई छात्र अपने पाठ्यपुस्तक का कोई सवाल हल नहीं कर पाता है या फिर उसे कोई टॉपिक समझ नही आता तो वह कभी भी सवाल या टॉपिक इस एप के डिस्कशन सेक्शन में उपलोड कर सकता है. जिसके तुरंत बाद उसे उसके सवाल का हल डिस्कशन पैनल के सदस्यों द्वारा भेज दिया जायेगा.

ऐसे करें डाउनलोड

इकोवशन एप को डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर में जाकर ECKOVATION APP को डाउनलोड कर
सकते हैं. जिसके बाद आपको छपरा का पिन कोड दबाकर पढ़ाई के विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठा सकते है.

 

Exit mobile version