Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

फलेरिया उन्मूलन जागरूकता के लिए रोटरी सारण ने चलाया अभियान

Chhapra: रोटरी क्लब ऑफ सारण के तत्वावधान में मध्य विद्यालय बिचला तेलपा में फलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के जागरूकता के लिए अभियान चलाया गया. कार्यक्रम का उद्धघाटन सिविल सर्जन डॉ मधेश्वर झा ने किया.

सिविल सर्जन ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि 7 अगस्त से फलेरिया से बचाव पखवारा चलाया जा रहा हैं. फलेरिया में पैर हाथी की तरह हो जाता हैं. जिसे हाथी पांव भी कहा जाता हैं. इसके रोकथाम के लिए ही सर्वजन दवा अभियान चलाया जा रहा हैं. मादा क्युलेक्स मच्छर के काटने से यह बीमारी होती हैं. जो व्यक्ति इसके बचाव के लिए दवा खा लेता हैं. उसके उपर मच्छर के काटने से प्रभावित नहीं होगा.

जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ दिलीप सिंह ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि डीईसी की दवा फलेरिया, हाइड्र्रोसिल की बीमारी में कारगर हैं. फलेरिया तथा हाइड्रोसिल के बचाव के लिए साफ सफाई भी अति आवश्यक हैं.

वही रोटरी सारण के संस्थापक अध्यक्ष श्याम बिहारी अग्रवाल ने बताया कि दो से पाँच साल के बच्चे के लिए एक गोली डीइसी की तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं तथा छः साल से चौदह साल तक के बच्चों के लिए दो गोली डीइसी तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं. जबकि चौदह साल से उपर के व्यक्ति को तीन गोली डीइसी की तथा एक गोली अलबेन्डाजोल की लेनी हैं. उक्त दवा को खाना खानें के बाद ही लेनी हैं. खाली पेट कभी इस दवा का सेवन नहीं करना हैं.

इस अवसर पर रोटरी सारण के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार गुप्ता, विद्यालय के प्राचार्य ब्रजेश कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक धीरज कुमार, फलेरिया सलाहकार सुधीर कुमार, मनोज कुमार गुप्ता समेत कई लोग उपस्थित थे.

Exit mobile version