सड़क सुरक्षा के लिए हेलमेट और सीट बेल्ट जाँच हेतु विशेष अभियान चलाई जाय: जिलाधिकारी

सड़क सुरक्षा के लिए हेलमेट और सीट बेल्ट जाँच हेतु विशेष अभियान चलाई जाय: जिलाधिकारी

Chhapra: जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की त्रैमासिक बैठक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि परिवहन विभाग एवं अन्य एजेंसियां सड़क मानकों का अनुपालन कराये.

उन्होंने कहा कि हेलमेट और सीट बेल्ट जाँच हेतु विशेष अभियान चलाई जाय. उसके लिए न केवल शहरी क्षेत्र बल्कि सभी एनएच और एसएच पर पेट्रोलिंग की व्यवस्था करायी जाय. साथ ही बसों के उपर बैठने की व्यवस्था समाप्त होनी चाहिए. अगर ऐसा पाया जाय तो कठोर कार्रवाई की जाय. उसके लिए लाइसेंस सहित रजिस्ट्रेशन भी रदद किया जाय. ध्यान देन की जरुरत होगी कि जब जाँच अभियान चलाया जाता है तो प्रायः ओवरलोडेड गाडि़याँ गति और बढ़कार भागने की कोशिश करती है जिसमें दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है. ऐसा नही होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: कुशल कामगारों को सीधे जोड़ेगा ‘चैट-वाट’, जिलाधिकारी ने किया लाँच

जिलाधिकारी ने स्कूली वाहन में भी क्षमता से अधिक बच्चों को ना बैठाया जाए इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया. उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने पर विद्यालय संचालकों की बैठक कर जरूरी जानकारी दी जाए. जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे विद्यालय जो मुख्य पथ पर या व्यस्त पथों के किनारे हैं वहाँ बच्चों के आने जाने के समय विधालय प्रबंधन मुस्तैदी से बच्चों का सड़क पार करायें.

जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि चिन्हित 22 दुर्घटना बहुल क्षेत्रों या स्थानों (ब्लैक स्पॉट) का निरीक्षण कर स्थानीय लोगों से वहाँ दुर्घटना को रोकने के उपाय पर चर्चा करें. जिलाधिकारी ने कहा कि दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को त्वरीत सहायता के लिए लोगों को आगे आना चाहिए. उनके एक प्रयास से किसी की जिंदगी बचायी जा सकती है.

बैठक में जिलाधिकारी के साथ अनुमंडल पदाधिकारी सदर अभिलाषा शर्मा, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीएसपी मुख्यालय, सिविल सर्जन, मोटरयान निरीक्षक एवं समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें