पैतृक गावँ को स्मार्ट बनाने का हरेन्द्र सिंह ने लिया संकल्प

छपरा: देश के कई गाँव आज भी विकास से कोसो दूर है. उन गावों में विकास की जरुरत है. ऐसे में आधुनिक युग में जंहा लोग गावँ को छोड़कर शहर की ओर पलायन कर रहे है वही सारण के एक सपूत अपने पैतृक गावँ को स्मार्ट बनाने की कवायद में जुटे है.

शहर के सेंट्रल पब्लिक स्कूल के निदेशक डा० हरेंद्र सिंह ने अपने गाँव कल्याणपुर नजीबा को स्मार्ट गावँ बनाने की ठानी है. इसकी पहली कड़ी में ग्रामवासियों के साथ गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें ग्रामवासियों एवं पंचायत के तमाम बुद्धिजीवियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. डा० सिंह के इस पहल से एक ओर जहाँ ग्रामवासियों में विकास की एक उम्मीद जगी है वही दूसरी ओर ऐसा कर उन्होंने तमाम जनमानस के लिए एक उदहारण भी पेश किया है.

गोष्ठी का उद्घाटन अध्यक्ष कैलाशपति सिंह दीप प्रज्जवलित कर किया. जबकि मुख्य अतिथि पंचायत के वासी विनोद कुमार सिंह थे जो गुजरात सरकार में कमिश्नर के पद पर पदस्थापित है.

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता रूप में लोक महाविद्यालय हाफिज़पुर के प्राचार्य योगेंद्र पांडेय, जिला पार्षद पुरुषोत्तम सिंह गुड्डा, समाजसेवी अजित सिंह, नागेंद्र पांडेय, सीपीएस के प्राचार्य मुरारी सिंह, हास्य कवि सतेंद्र सिंह दूरदर्शी, एसके बर्मन, अधिवक्ता मिथिलेश सिंह, अधिवक्ता बीएन सिंह, महेश्वर सिंह, प्रबोध कुमार सिंह, डा० परशुराम सिंह, फतह बहादुर सिंह आदि उपस्थित थे. मंच का संचालन उमा शंकर साहू ने किया.

0Shares
A valid URL was not provided.