Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण की रौशनी एक दिन के लिए बनी डेनमार्क की राजदूत

छपरा: सारण की रौशनी को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर नयी दिल्ली में डेनमार्क का राजदूत बनाया गया. डेनमार्क के राजदूत का प्रभार उन्हें  एक दिन के लिए सौंपा गया था. रौशनी के इस उपलब्धि पर पूरा सारण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित हुआ है. राजदूत का प्रभार मिलने के बाद रौशनी ने  सबसे पहले गुरुग्राम  पहुंचकर डेनमार्क के ही एक बैंक का उद्घाटन किया. जिसके बाद वापस एम्बैसी पहुंच आंतरिक राजनैतिक मीटिंग भी की.

एक  दिन के लिए राजदूत बनाय जाने पर रौशनी ने काफी खुशी जाहिर की है. उन्होंने बताया कि यह उनके लिए एक सपने जैसा है. रौशनी के पिता अनिल कुमार सिंह ने बताया कि उनकी बेटी ने वो कर दिखाया है जो आज तक लड़के नहीं कर सके. आज उनकी बेटी ने सारण का नाम रौशन किया है. वो जेपीयू की 2014-17 की तृतीय सत्र की छात्रा हैं. रौशनी को यह उपलब्धि दिलाने में मदद की है अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ प्लान इंडिया ने.

रौशनी प्लान इंडिया एनजीओ के तहत सारण में चाइल्ड डेवलपमेंट को लेकर विभिन्न कार्यों में अपना योगदान दिया है. जिसके बाद रौशनी का चयन देश भर के उन 16 लड़कियों में हुआ जो विभिन्न देशों की राजदूत बनी. इसके तहत बिहार से तीन लड़कियों का चयन हुआ था.

बीते राविवर को प्लान इंडिया के कार्यक्रम प्रबंधक सत्येंद्र प्रसाद व कार्यक्रम समन्वयक साबिर हुसैन के साथ रौशनी के साथ दिल्ली पहुंची थी. जहां उन्हें 3 दिन की ट्रेनिंग के बाद 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय गर्ल्स चाइल्ड डे पर डेनमार्क की राजदूत बनाया गया.

रौशनी, छपरा में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से जुड़ी है. जेपीयू की तृतीय वर्ष की छात्रा रौशनी पढ़ाई के साथ साथ वह विभिन्न समाजिक संस्थाओं से जुड़ी है. इसके तहत वे फेस ऑफ फ्यूचर इंडिया, राष्ट्रीय सेवा योजना के साथ प्लान इंडिया की भी सक्रिय कार्यकर्ता हैं. जिसमें वो जिले भर में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में अपना योगदान देती हैं.

Exit mobile version