Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का 5 मार्च को होगा शुभारम्भ

Chhapra: प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का होगा औपचारिक शुभारम्भ 5 मार्च को अहमदाबाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

सारण जिले में भी DRCC भवन में इस अवसर पर एक कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा. सारण के श्रम अधीक्षक रमेश कमल रत्नम ने कहा कि कार्यशाला का उद्घाटन 5 मार्च को 10 बजे होगा. कार्यशाला के दौरान 11 बजकर 30 मिनट पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का भी सीधा प्रसारण किया जायेगा. इस कार्यक्रम में सांसद, विधायक, विधान पार्षद समेत काफी संख्या मे आमजन एवं असंगठित क्षेत्र के मजदूर तथा श्रमिक संगठन के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे.

उन्होंने बताया कि यह योजना खासकर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी पेंशन देने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा लायी गई है. इसमें भूमिहीन, रिक्शा/ठेला/वाहन चालक, फेरी लगाने वाले, कूडा बिनने वाले समेत वैसे सभी मजदूर लाभान्वित हो सकते हैं जिनकी मासिक आय 15000 रुपये से कम है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इस पेंशन योजना के लिए CSC ( कॉमन सर्विस सेन्टर) पर इच्छुक व्यक्ति अपना आधार, बैंक खाता लाना होगा. CSC पर ही उम्र के हिसाब से राशि का भुगतान करना होगा. यह राशि 18 वर्ष के उम्र वालों के लिये 55 रुपए से लेकर 40 वर्ष के उम्र वालों के लिये 200 रुपये तक की होगी. जो उम्र के हिसाब से तय कर दी गयी है.

वही 60 वर्ष के बाद इस योजना मे शामिल व्यक्ति को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्राप्त होगा. अंशदाता कभी भी इस योजना से हट सकेगा और जमा पूरी राशि भी वापस प्राप्त कर सकेगा.

Exit mobile version