Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण के मढौरा स्थित रेल डीजल इंजन कारखाने का PM नरेंद्र मोदी जल्द करेंगे औपचारिक उद्घाटन

छ्परा: सारण के मढौरा में बने डीजल रेल इंजन कारखाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत जल्द ही औपचारिक उद्घाटन करेंगे. इसको लेकर शुक्रवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि जी ई कंपनी और रेलवे की संयुक्त साझेदारी में 700 करोड़ की लागत से 200 एकड़ में बनकर तैयार मढौरा स्थित डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शीघ्र ही औपचारिक उद्घाटन करेंगे.

प्रति वर्ष 120 इंजन का उत्पादन

जेई ट्रांसपोर्टेशन के एमडी संदीप सिलोट ने उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिलकर जानकारी दी कि प्रतिवर्ष 120 लोकोमोटिव इंजन की उत्पादन क्षमता वाले इस फैक्ट्री में सितंबर 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया है. आगामी 10 साल में 18000 करोड़ की कीमत का 1000 डीजल इंजन, भारतीय रेलवे को आपूर्ति का लक्ष्य है.

श्री मोदी ने बताया कि 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद मढौरा डीजल और मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव कारखाने का टेंडर निकाल कर रिकॉर्ड 3 साल में ना केवल सारी औपचारिकताएं पूरी की गयी बल्कि निर्माण कार्य भी पूरा कर उत्पादन भी प्रारंभ कर दिया गया.

3 साल में बनकर हुआ तैयार

मढौरा डीजल लोकोमोटिव फैक्ट्री के निर्माण के लिए जीई कंपनी और भारतीय रेलवे के बीच 30 नवंबर 2015 को 74% और 26% संयुक्त साझेदारी में समझौता हुआ और 3 साल के रिकॉर्ड समय में निर्माण कार्य पूरा कर सितंबर 2018 से उत्पादन प्रारंभ हो गया.

5000 लोगों को मिला रोजगार
उन्होंने बताया कि इस फैक्ट्री में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 5000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिला है. जिसमें 200 से ज्यादा बिहार के पॉलिटेक्निक कॉलेजों से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को जूनियर इंजीनियर के तौर पर नियोजन का अवसर दिया गया है.

Exit mobile version