Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ODL चतुर्थ सेमेस्टर की SBP परीक्षा 8 मई से

Chhapra: एससीईआरटी द्वारा चलाए जा रहे ओडीएल प्रशिक्षण में शामिल द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर के प्रशिक्षणार्थी नियोजित शिक्षकों के विद्यालय आधारित गतिविधि की परीक्षा तिथि निर्धारित की गई है. राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा सभी जिला समन्वयक एवं अध्ययन केंद्र समन्वयकों को निर्धारित परीक्षा तिथि की सूचना देते हुए मूल्यांकन कार्य के आयोजन संबंधी सूचनाओं की मांग की गई है.

निदेशक एससीईआरटी द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि 2016-18 द्वितीय सेमेस्टर एवं चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यालय आधारित गतिविधि एसबीपी के मूल्यांकन कार्य का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है.

जिसके आलोक में सभी जिला समन्वयक एवं अध्ययन केंद्र समन्वयक मूल्यांकन कार्य की योजना तैयार करें. इसके लिए केंद्रों पर प्रशिक्षणार्थियों की संख्या एवं मूल्यांकन कर्ताओं की सूची 30 अप्रैल तक राज्य कार्यालय को सुपूर्द करें.

जारी पत्र में कहा गया है कि चतुर्थ सेमेस्टर के प्रशिक्षणार्थियों के एसबीपी मूल्यांकन कार्य 8 मई से लेकर 21 मई तक आयोजित की जाएगी. वही द्वितीय सेमेस्टर के एसबीपी मूल्यांकन कार्य 22 मई से लेकर 30 मई तक आयोजित की जाएगी. दोनों ही समेस्टर का मूल्यांकन कार्य सुबह 9:30 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित होगा.

पत्र में सभी समन्वयक को निर्देश दिया गया है कि वह अपने-अपने प्रशिक्षणार्थियों को इस बाबत सूचना देते हुए एक्शन रिसर्च, विद्यालय गतिविधि सहित अन्य आवश्यक कागजात के साथ निर्धारित तिथि पर अपने केंद्र पर उपस्थित हो.

बताते चलें कि सरकारी विद्यालयों में कार्यरत अप्रशिक्षित नियोजित शिक्षकों का प्रशिक्षण एससीईआरटी के माध्यम से कराया जा रहा है. 2013-15 सत्र के इन प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण 2017 में समाप्त हुआ था. विगत 1 वर्षों से प्रशिक्षण के उपरांत परीक्षा आयोजन के लिए प्रशिक्षणार्थी इंतजार में हैं. 2 वर्ष का प्रशिक्षण 5 वर्ष में भी पूरा नही हुआ. परीक्षा नही होने के कारण शिक्षको को प्रतिमाह 8 से 9 हजार का लाभ नही मिल रहा है.

उधर बिहार परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ द्वारा चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षा के आयोजन को लेकर याचिका उच्च न्यायालय में दायर की गई थी. जिसमें 16 अप्रैल के पूर्व परीक्षा आयोजन करने का आश्वासन एससीईआरटी द्वारा दिया गया था.

ऐसा कहा जा रहा है विभाग द्वारा आनन फानन में एसबीपी मूल्यांकन कार्य आयोजन को लेकर 13 अप्रैल को पत्र जारी किया गया है.

Exit mobile version