Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

नीरा परियोजना की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

छपरा: उद्योग विभाग द्वारा नीरा परियोजना की उच्च स्तरीय समीक्षा गुरुवार को जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने की. सारण जिलान्तर्गत नीरा के 200 बिक्री केन्द्र खोलने का लक्ष्य है. अभी तक 3 प्रखंडो यथा दरियापुर, सोनपुर एवं लहलादपुर के अन्तर्गत 10 केन्द्रों पर नीरा की बिक्री शुरू हो गयी है. एक सप्ताह के अंदर 100 केन्द्रों पर नीरा का बिक्री शुरू हो जायेगा.

जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक 1400 लोगो को नीरा उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जा चुका है. जीविका के अन्तर्गत 158 उत्पादक समूह की स्थापना जीविका के द्वारा हो चुकी है. उत्पाद विभाग के द्वारा ताड़ एवं खजूऱ के पेड़ से नीरा उतारने के लिए 800 लोगो को अनुज्ञप्ति दी गयी है. उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक सोमबार को नीरा बिक्री के प्रगति प्रतिवेदन नियमित रूप से उपलब्ध कराये.

जिलाधिकारी ने बताया कि नीरा से पेय पदार्थ ताड़ का गुड़, ताल मिश्री इत्यादि खाद्य पदार्थ बनाये जायेंगे. जीविका द्वारा यह प्रयास किया जायेगा कि नीरा की बिक्री स्थानीय स्तर पर ही समाप्त हो जाय. इसके बाद भी अगर नीरा की उपलब्धता बनी रहती है, तो उसका गुड़ निर्माण किया जायेगा. अत्यधिक उत्पादन होने पर नीरा को प्रोसेसिंग के लिए हाजीपुर प्लांट में भेज दिया जायेगा. जहां उससे कई तरह के शीतल पेय पदार्थ और आईसक्रीम का निर्माण किया जायेगा.

बैठक में अपर समाहर्ता अरूण कुमार, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र प्रेमचंद झा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, जिला परियोजना प्रबंधक कमल किशोर, क्षेत्रीय पदाधिकारी उद्योग केन्द्र निशांत कुमार और संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version