Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सांसद सिग्रीवाल ने पूर्वजों की याद में जलालपुर विशुनपुरा मे किया उषा सिलाई स्कूल का उद्घाटन

सांसद सिग्रीवाल ने पूर्वजों की याद में जलालपुर विशुनपुरा मे किया उषा सिलाई स्कूल का उद्घाटन

जलालपुर : प्रखंड के बिशनपुरा में शिवप्रसाद हरदेव चंद्रदेव स्मृति सेवा न्यास द्वारा संचालित होने वाले उषा सिलाई स्कूल का उद्घाटन महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने शनिवार को किया. उन्होंने सेवा न्यास की प्रशंसा करते हुए कहा कि सेवा न्यास के संस्थापकों ने अपने पूर्वजों के प्रति जो भाव दर्शाया है वह सभी के लिए अनुकरणीय है. आपने मुगल काल 1760से 2023 तक के पूर्वजो के इतिहास को एकत्रित किया है . उनकी याद मे स्मृति भवन का निर्माण किया है. यह न्यास पूरे देशमे मील का पत्थर सावित हो रहा है. वही कौशल विकास रोजगार व नारी सशक्तिकरण के अन्तर्गत आज उषा सिलाई स्कूल का भी उद्घाटन किया गया है. इस स्कूल के माध्यम से स्थानीय महिलाएं, बहने, बेटियाँ सिलाई सीखकर अपना हूनर विकसित करेंगी व स्वरोजगार प्राप्त कर दूसरे के लिए नजीर बनेंगी.

उनके पास सिलाई मशीन नहीं होगा तो उन्हे बैंको से सिलाई मशीन खरीदने के लिए ॠण दिलाया जाऐगा.यहां सिले हुए प्रोडक्ट भी मिलेंगे. उन्होने कहा कि केंद्र सरकार महिलाओ को स्वरोजगार के लिए कई योजनाएं चला रही है.

कार्यक्रम में बोलते हुए संत दामोदर दास जी महाराज ने कहा कि हमारी संस्कृति समाज को लेकर चलने वाली है .हम बहुजन हिताय बहुजन सुखाय के साथ चलते हैं. उन्होने कहा कि किसी का जीवन बनाने के लिए जरूरी है कि उसे सही शिक्षा दी जाए.

उदाहरण के द्वारा बताया कि चूहा कपड़ा काटता है तो कपड़ा खराब हो जाता है वही दर्जी कपड़ा काटता है तो वह उसे अच्छा वस्त्र बना देता है. कार्यक्रम में न्यास के सचिव व बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति. जनक पांडेय ने स्मृति सेवा न्यास के इतिहास व उद्देश्य के बारे में बताया.

उन्होंने कहा कि इस न्यास के द्वारा शुरू किए गए इस सिलाई स्कूल द्वारा 3 महीने के बाद प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा. पूर्व शिक्षिका कुसुमावती उपाध्याय ने सभी अतिथियों का स्वागत अंगवस्त्र के द्वारा किया.

धन्यवाद ज्ञापन उमेश तिवारी ने किया वहीं संचालन अखिलेश्वर पांडेय ने किया. मौके पर प्रखंड प्रमुख उपेंद्र सुमन, मुखिया उत्तम बैठा, रजनीकांत दूबे, राजेश दूबे, रघुवंश मिश्रा, जयराम उपाध्याय, ललन पांडेय, सच्चिदानंद पांडेय, मणिन्द्र पांडेय, रामकुमार मिश्र, बंटी सिंह, वरूण पांडेय राकेश गिरि कन्हैया महतो, राजेश कुमार सहित कई अन्य भी थे.

Exit mobile version