सारण में चल रही 35 योजनाओं पर सांसद रूडी आज छ्परा में करेंगे बैठक

सारण में चल रही 35 योजनाओं पर सांसद रूडी आज छ्परा में करेंगे बैठक

Chhapra: आमजन को विभिन्न योजनाओं का त्वरित लाभ दिलाने के लिए सारण सांसद राजीव प्रताप रुडी जिले में कार्यान्वित योजनाओं-परियोजनाओं की समीक्षा समय-समय पर करते रहते है. इसी के तहत सांसद श्री रुडी की अध्यक्षता में गुरुवार 08 अगस्त को समाहार्ता सभा कक्ष, छपरा में दिशा समिति की बैठक आहूत की गई है.

सारण सांसद श्री रुडी की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में महाराजगंज लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, तमाम विभागों के प्रमुख अधिकारी, जिलाधिकारी व जिले के सभी विधायक सारण जिले के विकास के लिए कार्यान्वित विकासपरक योजनाओं पर पूरे दिन मंथन करेंगे.

दो सत्र में चलने वाली इस बैठक में पूर्ववर्ती बैठकों में शामिल विभिन्न योजनाओं के अनुपालन के साथ ही जिले के विकास के लिए निर्धारित चौंतीस प्रमुख योजनाओं के लिए विभिन्न विषयों पर गहन विमर्श होगा.

इन समस्याओं पर होगी बात

इसमें यातायात, पेयजल, शिक्षा, खाद्य आपूर्ति, सिंचाई समेत तमाम विभिन्न आयामों पर गहन चर्चा कर जनता की ईच्छा के अनुरूप विकास की योजनाओं की समीक्षा के साथ-साथ योजनाओं को संचालित भी किया जायेगा.

12 घण्टे की मैराथन बैठक

बता दें कि देश के किसी भी जिले में जिला स्तरीय बैठक दस और बारह घंटे नहीं चलती जबकि सारण में सांसद श्री रुडी की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक लगभग 12 घंटे तक चलती है.जिसमें लोकहित के कई मुद्दों पर गहन विमर्श होता है और आगामी योजनाओं को कार्य रूप प्रदान करने के साथ ही भविष्य के विकासपरक विषयों पर चर्चा किया जाता है.

दिशा समिति की बैठक की प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक होगी. जबकि द्वितीय पाली 02 बजे से 06 बजे तक का होगा. बैठक में मनरेगा, दीन दयाल अन्त्योदय योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ग्रामीण आवास योजना, डिजिटल भारत भूमि अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूरल मिशन, राष्ट्रीय विरासत शहर के विकास और संवर्धन योजना (HRIDAY) अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (AMRUT) स्मार्ट सिटि मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) सर्वशिक्षा अभियान (SSA) एकीकृत बाल विकास योजना (ICDS) मध्याह्न भोजन योजना (MID-DAY MEAL SCHEME) आदि कई कार्यक्रमों की प्रगति पर गहन चर्चा होगी.

बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY)स्वच्छ भारत मिशन (SBM) स्वच्छ भारत मिशन – ग्रामीण (SBM-G) राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (NRDWP) प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY), समेकित वाटरशेड प्रबंधन कार्यक्रम (IWMP) दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (DDUGJY) उज्ज्वला डिस्कोम एश्युरेंस योजना (UDAY) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) जलमार्ग विकास प्रोजेक्ट, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजनाएँ डिजिटल इंडिया – सभी ग्राम पंचायतों के लिए पब्लिक इंटरनेट एक्सेस प्रोग्राम और इन्फ्रास्ट्रक्चर रिलेटेड प्रोग्राम (रेलवे, हाईवेय, वाटरवेयस, माईंस) आदि योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की जायेगी। बैठक में पूर्व मध्य रेलवे और उत्तर पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक इसके अतिरिक्त सत्र से संबंधित विभागों के नोडल या वरिष्ठ अधिकारी सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित होंगे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.