Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जिले में पासपोर्ट केंद्र का होना जिलेवासियों के लिये सम्मान की बात: रूडी

Chhapra: स्थानीय प्रधान डाकघर में स्थापित पासपोर्ट सेवा केंद्र को जनता के नाम समर्पित कर दिया गया. शनिवार को पासपोर्ट सेवा केंद्र का विधिवत उद्घाटन फीता काटकर स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी, छपरा विधायक डॉ सी एन गुप्ता एवं क्षेत्रीय पासपोर्ट पदाधिकारी प्रवीण मोहन सहाय द्वारा किया गया.

इस अवसर पर उपस्थित जनसभा को संबोधित करते हुए सांसद राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि अब तक सारण जिले के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए पटना जाना पड़ता था लेकिन उनकी पहल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं सुषमा स्वराज के अनुमोदन पर सारण में ही पासपोर्ट सेवा केंद्र खुल गया है. जहां से हर वर्ग के लोग अपना पासपोर्ट बनवा सकते हैं.

श्री रूडी ने कहा कि जिले में पासपोर्ट केंद्र का होना जिले के लिए सम्मान की बात है. जहां भी कार्यालय होता है वहां के लोगों की हैसियत बढ़ती है.

उन्होंने बताया कि बिहार में प्रति वर्ष पटना कार्यालय से तीन लाख लोगों का पासपोर्ट बनाया जाता है. जिसमें लगभग एक लाख लोगों का पासपोर्ट सिर्फ सारण प्रमंडल से बनता है. इस केंद्र के खुल जाने से पूरे प्रमंडल के लोगों को सुविधा होगी.

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से जिले में विकास प्रगति पर है. उन्होंने कहा कि राजनेता का काम है अपनी सोच को प्रबल करना अगर सोच दूरगामी होगा तो परिणाम भी बेहतर होगा.

उन्होंने छपरा मुजफ्फरपुर मुख्य मार्ग की परिभाषा देते हुए कहा कि वर्ष 2000 में ही उन्होंने इसे इस सड़क को NH बनाने के लिए सोचा था लेकिन अनुकूल समय और समर्थन नही मिलने के कारण नही हो पाया लेकिन वर्ष 2014 में सरकार बनने के बाद हुआ. जिले में विकास को लेकर पहली बार 9 घंटे तक प्रशासनिक महकमे के साथ दिशा की बैठक आयोजित की गई.

बिजली, सड़क में जिले में काफी विकास हुआ है. जिसका परिणाम यह है कि पूरे बिहार में सिर्फ सारण में सबसे ज्यादा विद्युत सब स्टेशन है.

उन्होंने कहा कि सिताब दियारा के कटाव को लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार और बिहार सरकार के समन्वय के साथ हुई वार्ता में 90 और 40 करोड़ की लागत से बांध बनाने की कवायद शुरू की गई है.

शहर की सफाई व्यवस्था पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह विचारनीय मुद्दा है. इसको लेकर सभी को एक मंच पर एकत्रित होने की जरूरत है. काफी पेचीदा होने से इसके निराकरण में समय लगेगा.

वही उन्होंने छपरा में बनने वाले डबल डेकर पुल को लेकर बताया कि 600 करोड़ रुपए से बनने वाले पुल को लेकर स्वीकृति मिल चुकी है. आगामी मई माह से इसका कार्य भी प्रारंभी हो जाएगा.

वही स्थानीय विधायक डॉ सी एन गुप्ता ने कहा कि छपरा में पासपोर्ट केंद्र के खुलने से यहां के युवाओं को काफी फायदा मिलेगा. हालांकि उन्होंने मंच से पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर लिए जाने वाले अवैध राशि को नहीं देने और ना ही लेने की अपील की.

इसके अलावा उत्तर क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल अशोक कुमार ने कहा कि डाक विभाग सरकार की योजनाओं को दूत बनकर पूरा करता है. उन्होंने केंद्र सरकार की चलाई जा रही योजनाओं को जनता के बीच जाकर कर्मचारियों द्वारा बताया जाता है. जिससे वाह लाभान्वित होते हैं. उन्होंने बताया कि डाकघर चिट्ठी पहुंचाने के साथ-साथ बैंकिंग, जन कल्याणकारी योजनाओं, आधार सहित कई अन्य कार्यों में अपनी भागीदारी देता है.

वहीं क्षेत्रीय पासपोर्ट पदाधिकारी प्रवीण मोहन सहाय ने कहा कि ‘पासपोर्ट आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत पूरे बिहार में 12 पासपोर्ट सेवा केंद्र की स्थापना की जा रही है. जिनमें से सारण जिला भी एक है. प्रतिदिन इस केंद्र से 50 लोगों के आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है. जो आगे बढ़ाया भी जा सकता है. उन्होंने कहा कि किसी भी असुविधा के लिए बिना झिझक टोल फ्री नंबर से संपर्क कर सकते हैं.

कार्यक्रम में पूर्व विधायक मंटू सिंह, ज्ञानचंद माझी,पूर्व प्राचार्य रामदयाल शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश प्रसाद, श्याम बिहारी अग्रवाल, अशोक सिंह के साथ डाक विभाग एवं पोर्ट सेवा केंद्र के कर्मचारी उपस्थित थे.

Exit mobile version