HeatWave के प्रकोप से बचाव एवं उपाय से संबंधित हुई बैठक

Chhapra: लू (Heat Wave) के प्रकोप से बचाव के उपाय से संबंधित बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में हुई।

जिलाधिकारी अमन समीर ने उपस्थित पदाधिकारियों को लू से बचाव हेतु आवश्यक उपाय शीघ्रता से करने का निदेश दिया ताकि अनचाही घटनाओं से बचा जा सके।

बैठक में नगर आयुक्त सुमित कुमार, मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी-सह-सिविल सर्जन, जिला पशुपालन पदाधिकारी, सभी प्रखंड स्तरीय पशु चिकित्सक, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, नगर प्रबंधक, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, विद्युत कार्यपालक अभियंता, कार्यप्रमंडल पूर्वी एवं पश्चिमी, सहायक अभियंता बूडको सारण आदि उपस्थित थे। जबकि अंचलाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी वीडियो कॉफेसिंग के माध्यम से बैठक से जुड़े हुए थे।

सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने फोन पर आ रहे हीट वेव की समस्या की जानकारी उपस्थित पदाधिकारियों को दी तथा इसके कारगर बचाव हेतु निदेशित किया । ।कार्यपालक अभियंता पी.एच.ई.डी. के द्वारा जलालपुर प्रखंड के कई पंचायतों के साथ अन्य प्रखंड पंचायतों में भी नल-जल खराब होने की जानकारी दी गयी जिसपर जिलाधिकारी के द्वारा कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, सारण को नल-जल की शीघ्र मरम्मति कराते हुए योजना को सुचारु रुप से कार्यान्वित कराने का निदेश दिया गया। साथ ही चापाकल की मरम्मति एवं आवश्यकतानुसार नये चापाकल लगवाने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों से मुखिया प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पंचायतों में खराब पड़े चापाकलों एवं आवश्यकतानुसार नये चापाकल लगवाने हेतु सूची उपलब्ध कराने का निदेश दिया । साथ ही मुखिया प्रतिनिधियों के माध्यम से ही पंचायतों में लू के प्रकोप से बीमार पशुओं की स्थिति का आकलन भी करने का निदेश दिया गया। आवश्यकतानुसार जगह-जगह प्याऊ लगाने हेतु निदेश दिया गया।

जिला पशुपालन पदाधिकारी को निदेश देते हुए कहा गया कि प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से लू से बचाव हेतु किसानों को जागरुक किया जाय। सभी प्रखंड पशु चिकित्सकों को अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर बीमार पशुओं की चिकित्सा सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

विद्युत कार्यपालक अभियंता पूर्वी एवं पश्चिमी को पावर कट की जानकारी सार्वजनिक करते हुए पावर कट कम करने तथा खराब ट्रान्सफॉरमर को अतिशीघ्र बदलने का निदेश दिया गया। सहायक अभियंता, बूडकों द्वारा अमृत योजना अंतर्गत हो रही पानी की स्पलाई में नगर निगम क्षेत्र के 09 वार्डों में पानी का फोर्स धीमा होने के कारणों की जानकारी दी गयी। इसके लिए सहायक अभियंता बूडको को नगर आयुक्त, छपरा नगर निगम के साथ बैठक कर समस्या का निराकरण करने का निदेश दिया गया। सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को जिलाधिकारी ने जिम्मेवारी देते हुए कहा कि लू के प्रकोप के कारण आ रही स्वास्थ्य समस्याओं की निगरानी करें। लू से प्रभावित व्यक्तियों की इलाज शीघ्रता से की जाय। लू से बचाव हेतु ओ.आर.एस. इत्यादि का वितरण आशा/एन.एन.एम के माध्यम से करायी जाय। सभी अंचलाधिकारी को एक्टिव मोड मे रहने के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी से बात कर क्षेत्र की हीट वेव की जानकारी रखें। कोई समस्या आने की स्थिति में घटना स्थल / अस्पताल में भी भ्रमण करें और मरीजों की स्थिति की जानकारी रखें।

0Shares
A valid URL was not provided.