Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

गर्मियों में ठंडे पानी के लिए बढ़ी ‘देसी फ्रिज’ की मांग

Chhapra: गर्मी के दिनों में ठंडा पानी सबसे अधिक राहत देने वाला होता है. ऐसे में घर-घर प्रयोग होने वाले देसी फ्रिज (मटके) भी बाज़ारों में सज चुके हैं. इसे खरीदने वाले भी कम नहीं है क्योंकि शीतलता प्रदान करने वाले मटके का पानी गुणकारी होता है. इसी वजह से छपरा के विभिन्न बाजारों में चिकनी मिट्टी के मटके बाजारों में चारों तरफ बिकते आसानी से देखे जा सकते हैं.

खासकर इस समय सड़कों के किनारे फुटपाथ पर मिट्टी के मटके और सुराहियां बिक रही हैं. इसके अलावा मिट्टी के दूसरे बर्तनों की बिक्री भी इन्हीं गर्मियों में होती है. इन दिनों कुम्हार भी इसे बनाने में जुटे हैं.

लोगों को पसंद आता है मटके का पानी

हालांकि फ्रिज का पानी मटके के पानी से कहीं अधिक ठंडा होता है. लेकिन इस पानी की मिठास और ठंडक के साथ इसकी सोंधी खुशबू अच्छी लगती है.

ये हैं फायदे

आयुर्वेद के अनुसार मटके के पानी को शीतल हल्का स्वच्छ और अमृत के समान शब्द बताया गया है. इससे थकान दूर होती है साथ ही इसे पीने से पेट में भारीपन की समस्या भी नहीं होती. मटके की मिट्टी कीटाणुनाशक होती है जो पानी में दूषित पदार्थों को साफ करती है. पेट की जलन को दूर करने में मटके का पानी काफी उपयोगी होता है. सुबह इस पानी का प्रयोग दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है.

Exit mobile version