Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जिलाधिकारी ने चुनाव पाठशाला का किया उद्घाटन

Chhapra: चुनाव पाठशाला एक अभिनव प्रयोग है. इसमें चुनाव के संपूर्ण प्रक्रिया की जानकारी मतदाताओं को दी जाती है. चुनाव के दिन क्या होता है और उसके पहले कौन कौन सी तैयारी की जाती है. आम लोग इसे अपने सामने होते हुए देखते हैं. उक्त बातें डीएम सुब्रत कुमार सेन ने मकेर के राजेंद्र विद्या मंदिर में आयोजित चुनाव पाठशाला का उद्घाटन करते हुए कहीं.

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जिले के इस सुदूर पंचायत जो कभी नक्सल प्रभावित रहा है, वहाँ से पाठशाला की शुरुआत की जा रही है. इसे आगे सभी प्रखंडों में ले जाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि यहां कृत्रिम मतदान का आयोजन किया जाना है जिसमें मतदाता सूची में नाम दाखिल किए जाने से लेकर उम्मीदवारी का पर्चा भरने, चुनाव प्रचार करने, चुनाव चिन्ह आवंटित होने, ईवीएम-वीवी पैट से मतदान करने, चुनाव परिणाम घोषित करने तथा विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र प्रदान करने तक का कार्य किया जाएगा.

मौके पर उपस्थित डीडीसी रौशन कुशवाहा ने कहा कि चुनाव पाठशाला मतदाताओं समेत नए और भावी मतदाताओं को शिक्षित व चुनाव साक्षर बनाने मे सहायक होगा. उन्होंने लोगों में पाठशाला के प्रति उत्साह और उमंग को सराहनीय बताया. अतिथियों का स्वागत जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी रौशन अली ने किया.

125 महिला-पुरुष बने मतदाता

कृत्रिम मतदान के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले कुल 125 लोगों ने निर्वाचक नामावली में अपना नाम दर्ज कराया. अधिसूचना के पश्चात सहायक निर्वाचन पदाधिकारी कपिल शर्मा ने आचार संहिता समेत समस्त प्रक्रिया से लोगों को अवगत कराया. कुल पांच लोगों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया. जिसमें सीता देवी, गिरिजा देवी, दिलनवाज, सुदीष्ट मिश्रा और रूबी देवी शामिल थे. डीएम की उपस्थिति में उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार करते हुए अपने पक्ष में मतदाताओं से वोट मांगे.

वास्तविक वोटिंग की तरह पीठासीन पदाधिकारी और पोलिंग पार्टी ने चुनाव प्रारंभ किया. मतदाताओं से मत पर्ची प्राप्त कर हाथ में अमित स्याही लगाने और उनके हस्ताक्षर कराने के बाद उन्हें पेड़ के नीचे बनाए गए वोटिंग कंपार्ट्मेंट में भेजा गया. जहां उन्होंने अपने मन पसंद उम्मीदवार को वोट दिया और वीवी पैट पर निकलने वाली पर्ची द्वारा उसका परीक्षण किया.

पांच उम्मीदवारों में रूबी देवी हुईं विजयी

मतदान समाप्ति की घोषणा के पश्चात ईवीएम के कंट्रोल यूनिट को सील कर मतगणना स्थल पर ले जाया गया. मतगणना के पश्चात उम्मीदवारों को प्राप्त वोटों की घोषणा की गयी. जिसमें सीता देवी को 12, गिरिजा देवी को 7,दिलनवाज को 21, सुदीष्ट मिश्रा को 19 और रूबी देवी को 26 मत तथा नोटा को तीन मत प्राप्त हुए. इस प्रकार रूबी देवी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी दिलनवाज से पांच मतों के अंतर से विजयी घोषित की गयीं. बीडीओ अविनाश कुमार ने पाठशाला में जीत का प्रमाण पत्र रूबी देवी को सौंपा.

पाठशाला समाप्ति के बाद लोगों को ओपेन वीवी पैट और ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया. बीच बीच में सांस्कृतिक कार्यक्रम और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो का मनोरंजन किया गया. प्रक्रिया का संचालन माणिकांत तिवारी, सुनील कुमार, ओम प्रकाश राम, धर्मेन्द्र पांडेय आदि ने किया.

Exit mobile version