Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पौधा वितरण कर मनाया गया पर्यावरण दिवस

जलालपुर: प्रखंड स्थित माँ यूथ ऑर्गनाइजेशन द्वारा अपने कार्यालय जी एस बंगरा में अपने आसपास के गाँव के इच्छुक लोगों के बीच आम, अमरुद, नीम, सागवान, सेमर जैसे लगभग 100 पौधे वितरित कर पर्यावरण दिवस मनाया गया.

ऑर्गेनाजेशन के संरक्षक राठौर श्रीमांत द्वारा बताया गया कि आज पर्यावरणीय असंतुलन का मुख्य कारण कट रहे वृक्ष है. अगर इस पर ध्यान नही दिया गया तो ये जीवन के लिए बहुत ही बड़ा बनने जा रहा है. इनके द्वारा सलाह दी गई कि ये पौधरोपण सिर्फ़ दिखावे के लिये या प्रचार के लिये या आजभर के लिए ही नहीं होना चाहिए. ये एक सतत और अनिवार्य प्रक्रिया होनी चाहिए. इनके रोपण के पश्चात इनका संरक्षण भी अनिवार्य होना चाहिए.

ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष शशि कुमार सिंह ने बताया कि ऑर्गनाइजेशन के द्वारा पिछले कई वर्षो से इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर पर्यावरण के सुरक्षा का प्रयास किया जा रहा है और आगे भी इस तरह के प्रयास निरंतर किये जायेंगे. इनके द्वारा बताया गया कि पर्यावरण को असंतुलित होने से बचाने के लिए सभी तरह के प्रदूषण के कारकों पर नियंत्रण पाने की आवश्यकता है.

अमरेन्द्र सिंह ने प्रदूषण के विभिन्न स्रोतों और इनसे बचाव के उपाय बताए. वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, भूमि प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण आदि से बचाव के उपाय बताए गए.

इस मौके पर ऑर्गनाइजेशन के सचिव अमरेन्द्र कुमार सिंह, मृत्युंजय, भीम महतो, विशाल गोस्वामी, राजू साह आदि ग्रामीण बन्धु उपस्थित थे.

Exit mobile version