सकारात्मक विचार के साथ आगे बढ़े छात्र : सिग्रीवाल

सकारात्मक विचार के साथ आगे बढ़े छात्र : सिग्रीवाल

Chhapra: शिक्षाविद रामदेव पांडेय मेमोरियल ओपन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता व विज्ञान प्रतियोगिता पुरस्कार वितरण समारोह का उद्घाटन महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने दीप प्रज्ववलित कर किया. कोपा से सटे देवरिया गांव में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसद श्री सिग्रीवाल ने स्वर्गीय रामदेव पांडेय के तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित किया.

इस अवसर पर समारोह को संबोधित करते हुए सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि यह सकारात्मक सोच को आगे बढ़ाए, नकारात्मक बातों पर ध्यान न दें. सकारात्मकता से ही आज इस तरह का आयोजन हो रहा है. इस तरह के आयोजन से न सिर्फ छात्रों में प्रतियोगिता की भावना जागृत होती है बल्कि उनके शैक्षणिक विस्तार भी होता है. अखिलेश्वर पांडेय ने विगत बीस वर्षों से क्विज प्रतियोगिता का जो पेड़ लगाया था, आज उस पेड़ को लगातार वह सींच रहे है. लेकिन अब समय आ गया है कि इसका स्वरूप बढ़े. सिर्फ सारण ही नही इस प्रतियोगिता में सारण के साथ राज्य के प्रतिभागी भाग लें. योगी बाबा क्विज क्लब और रामदेव बाबा का नाम से राज्य स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित हो.

श्री सिग्रीवाल ने कहा कि वर्तमान में परीक्षाओं का स्वरूप बदल गया है, अब सब्जेक्टिव नही ऑब्जेक्टिव लेवल पर परीक्षा हो रही जिसमे छात्रों को रक एक नम्बर के लिए अपना बेहतर देना पड़ रहा है. अब निगेटिव मार्किंग भी शुरू हो गयी है जहाँ एक प्रश्न के गलत उत्तर पर सही प्रश्नों के प्राप्त अंकों से कटे जा रहे है. ऐसे में इस तरह के आयोजन से छात्रों का गुणात्मक विकास हो रहा जिससे न सिर्फ उनमें शैक्षणिक विकास हो रहा है बल्कि कॉम्पिटिशन की भावना बढ़ रही है. इस कार्यक्रम का विस्तार हो इस सामाजिक सांस्कृतिक प्रश्नों का समावेश हो जिससे छात्र अपने सामाजिक दायित्व सांस्कृतिक एवं मोरल ज्ञान को जाने.

श्री सिग्रीवाल ने देश के प्रधानमंत्री की परीक्षा के चर्चा के उद्देश्य को बताया, उसमें छात्रों की भगीदारी को बताया साथ ही साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की चर्चा कर छात्राओं को प्रेरित किया. सांसद श्री सिग्रीवाल ने प्रतियोगिता परीक्षा में 500 छात्र छात्रओं के साथ क्षेत्र के 5 शिक्षको को भी बेस्ट शिक्षक के खिताब से नवाजा.

इसके पूर्व श्री राम जानकी संगीत कला केंद्र के छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया गया. कार्यक्रम का संचालन राम कुमार सिंह ने किया.

मौके पर हेम नारायण सिंह, प्रमोद सिग्रीवाल, राजेश्वर कुंवर, विनोद मिश्र, राजेश मिश्रा सहित सैकड़ों छात्र छात्राओं के साथ ग्रामीण उपस्थित थे.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.