Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

स्वीप कार्यक्रम के तहत भावी एवं युवा निर्वाचकों को मतदान संबंधी प्रक्रियाओं की दी गई जानकारी

स्वीप कार्यक्रम के तहत भावी एवं युवा निर्वाचकों को मतदान संबंधी प्रक्रियाओं की दी गई जानकारी

इसुआपुर: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मंगलवार 5 सितंबर को निर्वाचन साक्षरता क्लब के द्वारा स्वीप कार्यक्रम चलाया गया. मध्य विद्यालय अचितपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों, शिक्षकों ने भाग लिया. इस अवसर पर स्वीप कार्यक्रम के तहत बच्चों एवं शिक्षकों को चुनाव प्रक्रिया की जानकारी दी गई.

इसुआपुर के बीएलओ पर्यवेक्षक संतोष कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश पर निर्वाचन साक्षरता क्लब के द्वारा 5 सितंबर शिक्षक दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. जिसमे बच्चों एवं शिक्षकों को आदर्श आचार संहिता, समावेशी निर्वाचन की भूमिका, चुनाव में प्रयोग किये जाने वाले ईवीएम और वीवीपैट की जानकारी दी गई. उपस्थित लोगों को मतदाताओं के अधिकार, मतदाता बनने की पात्रता सहित आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी गई.

उन्हें प्रेरित किया गया कि अपने घर परिवार और आसपास के सभी 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा युवती सहित अन्य अधिक उम्र के लोगों का नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज कराने का कार्य किया जाए. जिससे की वह आगामी लोकतंत्र के पर्व में अपनी भूमिका निभा सकें.

इस मौक़े पर प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार मिश्रा, शिक्षक ओम प्रकाश गुप्ता, विकास मित्र अजय कुमार, निरंजन कुमार, शिक्षिका प्रियंका कुमारी, सुनील माझी, सविता कुमारी सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे.

Exit mobile version