Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

इसुआपुर: रैयती हो या बटाईदार किसान सबको मिलेगा डीजल अनुदान: कला संस्कृति मंत्री, छः दिवसीय किसान कृषि मेले का हुआ समापन

इसुआपुर: रैयती हो या बटाईदार किसान सबको मिलेगा डीजल अनुदान: कला संस्कृति मंत्री, छः दिवसीय किसान कृषि मेले का हुआ समापन

इसुआपुर: इसुआपुर में विगत 6 दिनों से चल रहे किसान कृषि मेला का रविवार को समापन हो गया. हिंदुस्तान बीज भंडार के सौजन्य से आयोजित इस मेले में विगत 6 दिनों में इसुआपुर प्रखंड सहित आसपास के प्रखंड के किसानों को कृषि कार्य के नवीनतम तकनीक एवं कृषि की आधुनिक उपकरण सहित विभिन्न कृषि विधाओं के बारे में जानकारी दी गई.

साथ ही साथ इस मेले में हिंदुस्तान बीज भंडार के प्रोपराइटर सामीउद्दीन अहमद के द्वारा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ किसान कैसे लेने इससे संबंधित गुण भी बताए गए. मेले में इसुआपुर, बनियापुर, इसुआपुर, बनियापुर मसरख के के सैकड़ो किसानों ने लाभ प्राप्त किया.

किसान कृषि मेला समापन समारोह सह किसान सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे बिहार सरकार के कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने कृषि मेले में उपस्थित दर्जनों किसानों को कृषि यंत्र एवं उपकरण देकर सम्मानित किया.

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कला संस्कृति मंत्री श्री राय ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए कृत संकल्पित है. किसानों से जुड़े मुद्दों को सरकार ने गंभीरता से लेते हुए उसके उत्पादन में बढ़ोतरी कैसे हो इसके लिए रोड मैप का निर्माण कर रही है. सर्वे कराकर कम जल में खेती कैसे हो इसके उपाय भी सृजित किए जा रहे है जिससे किसानों को लाभ मिल रहा है.

श्री राय ने कहा कि कृषि मेले के आयोजन से किसानों में आधुनिक कृषि सरकार की विभिन्न योजनाओं सहित नवीनतम किसी तकनीक की जानकारी मिलती है. वर्तमान परिदृश्य में किसान कृषि को लेकर काफी चिंतित हैं, लेकिन इस तरह के मेले के आयोजन से उनमें जागरूकता पैदा होती है. जिससे वह खेती में भी लाभ ले रहे हैं.

श्री राय ने कहा कि महागठबंधन की सरकार का मुख्य एजेंडा सिंचाई, दवाई, कमाई एवं करवाई है. किसानों पर सरकार प्रतिदिन ध्यान रख रही है. किसानों की विभिन्न योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है लेकिन जानकारी के अभाव में कई कार्य किसान नहीं कर पाते हैं, चाहे वह नीलगाय का मुद्दा हो या, डीजल अनुदान का मुद्दा हो, या आधुनिक कृषि की बात हो.इसके लिए सबको जागरूक होना होगा.

श्री राय ने कहा कि सारण जिले के किसान मौसम की दोहरी मार झेलते हैं. जिले के कई प्रखंडों में किसान या तो सुखाड़ से जूझते हैं या फिर दहार में उनके खेत डूब जाते हैं. बावजूद इसके किसान दृढ़ संकल्प होकर खेती करता है और अन्ना उगाता है. इसके लिए किसानों को उन्होंने धन्यवाद भी दिया.

श्री राय ने कहा कि आज के परिवेश में खेती करना कठिन काम है. खेतों में न पानी मिलता है और ना ही मजदूर, संसाधन की कमी है लेकिन सरकार किसानों के सभी मुद्दे पर काम कर रही है.

उन्होंने कृषि फिडर पर चर्चा करते हुए उसके डिटेल की मांग की. जिस पर सरकार कार्रवाई करते हुए उसको पूर्ण करेगी. वहीं उन्होंने डीजल अनुदान की चर्चा करते हुए कहा कि सभी किसान सितंबर माह तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि इसुआपुर में वर्तमान समय में 1100 ही आवेदन प्राप्त हुए है वही पूरे जिले में करीब 8000 तक आवेदन प्राप्त हुए हैं, लेकिन किसानों की संख्या जिले में लाखों की है. अभी भी हजारों की संख्या में किसान आवेदन नहीं कर पाए हैं.

उपस्थित किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि 1 सप्ताह पूर्व ही राज्य सरकार ने डीजल अनुदान के लिए कुकड़ो रुपए 100 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की है. किसान चाहे वह रैयती हो या बटाईदार निर्धारित प्रपत्र को भरकर साक्ष्य के साथ कार्यालय में जमा करने के उपरांत उनके खाते में थोड़ी दिनों में ही राशि भेजी जा रही है.

श्री राय ने मुख्यमंत्री नलकूप शताब्दी योजना की जानकारी देते कहा कि मुख्यमंत्री नलकूप शताब्दी योजना के तहत किसान खेतों में नलकूप लगाए और अनुदान भी प्राप्त कर सकते है. सरकार ने 18 हजार योजना की स्वीकृत दी है लेकिन इसके एवज में महज 11 हजार 5 सौ ही आवेदन प्राप्त है.

श्री राय ने किसानों को कृषि कार्यों के प्रति जागरूकता बढ़ाने, आधुनिक तकनीक का प्रयोग करने, राज्य सरकार के बनाए जा रहे कृषि रोड मैप के अनुसार कार्य करने का आह्वान किया. जिससे ज्यादा से ज्यादा अन्न का उत्पादन हो सकें.

मेले को संबोधित करते हुए जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि बरसात नहीं होने की वजह से सरकार ने डीजल अनुदान के लिए एक सौ करोड़ की स्वीकृत प्रदान की है. जो किसानों के बीच बांटा जा रहा है. लेकिन अभी तक बहुत कम किसानों ने डीजल अनुदान के लिए आवेदन किया है.

उन्होंने कहा कि यह बहुत सरल प्रक्रिया है जो भी किसान चाहे वह अपने किसान कार्ड का अंतिम 10 अंक पेट्रोल पंप भरकर रसीद लेकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

वही सभा को पूर्व विधायक मुद्रिका प्रसाद राय ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार किसानों के लिए हर संभव मदद कर रही है. आप सरकार की मदद से भरपूर खेती करें तथा देश के लिए अन्न उत्पादन करें. वही सभा में नीलगायों से हो रहे नुकसान के बारे में भी लोगों ने सवाल उठाया. जिसके जवाब में अजय राय ने कहा कि जो किसान हम को आवेदन पत्र देंगे उस आवेदन पत्र को हम सरकार को भेजेंगे तथा शूटर की व्यवस्था कर नीलगायों को मारा जाएगा.

इससे पूर्व बिहार के भजन सम्राट तथा लोक गायक मदन गिरी मधुकर कथा रेनू राज के गजल भजन से पूरा वातावरण मंत्रमुग्ध हो गया. वही मनन गिरी ने गायन के माध्यम से किसानों के ब्यथा को भी बताया वही सभा को मुखिया संघ के प्रदेश अध्यक्ष मिथिलेश राय, पैक्स अध्यक्ष राजेश राय, मुखिया प्रतिनिधि मिथिलेश राय, लुकमान अली, अजय सिंह, समीयुदिन अहमद, उम्र अली, मुज्जमिल हुसैन, जिला पार्षद छविनाथ सिंह, असगर अली, जदयू अध्यक्ष अनवर हुसैन, बिजय राय, वारिश अंसारी आदि ने भी सभा को सम्बोधित किया.

मंच का संचालन रजत मिश्रा एवं असगर अली ने किया. मेले का आयोजन मेराज अहमद ने किया.

Exit mobile version