गर्मी और लू से लोग हलकान, सड़कों पर दिन भर पसरा रह रहा हैं सन्नाटा

गर्मी और लू से लोग हलकान, सड़कों पर दिन भर पसरा रह रहा हैं सन्नाटा

Chhapra: गर्मी और बढ़ते तापमान के साथ गर्म हवाओं ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. गर्मी और लू के कारण आम जनजीवन पर असर पड़ रहा हैं. तपती धूप से लोगों में त्राहिमाम मची हुई हैं.

तापमान हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहा है. सुबह 8 बजते ही धूप तेज हो जा रही हैं. समय बीतने के साथ इसका पारा और चढ़ता जा रहा हैं तथा दोपहर की धूप तो बर्दाश्त के बाहर हो जा रही हैं. त्वचा झुलसने लग जा रही हैं तथा प्यास से गला सूख जा रहा हैं. गर्मी तथा लू की वजह से कामकाज भी प्रभावित हो रहे हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दोपहर होते ही सड़कों पर सन्नाटा छा जा रहा हैं, लोग दोपहर में बाहर निकालने से कतरा रहे हैं. गर्मी से बचने के लिए लोग घर से गमछा, टोपी चश्मा इत्यादि के साथ ही निकाल रहे हैं.

शीतल पेय पदार्थों की बढ़ी मांग
गर्मी के बढ़ने के साथ ही बाज़ारों में गन्ने के जूस, लस्सी, फलों के जूस, आइसक्रीम इत्यादि कि बिक्री बढ़ गयी हैं.

गर्मी तथा लू से बचने के उपाय

घर से खाली पेट न निकले, हल्की भोजन करे, कच्चे आम का शरबत पिये, घर से निकलते समय पूरे बदन को ढककर निकले, मौसमी फल का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे, मांसाहार का सेवन कम से कम करे, धूप से आकर तुरंत पंखा या कूलर के पास न बैठे इनसब बातों का ख्याल करके हम बहुत हद तक गर्मी तथा लू से बच सकते हैं.

लू लगने के लक्षण

तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, उल्टी आना, चक्कर आना, दस्त होना, सर दर्द करना इत्यादि ये सब लू लगाने के लक्षण होते हैं. लू लगने से बार बार पसीना भी आता हैं, या बिलकुल पसीना आना बंद भी हो सकता हैं. ऐसा लक्षण दिखते ही फौरन चिकित्सक से परामर्श लें.

पानी का अधिक से अधिक इस्तेमाल करे

धूप में निकलते वक़्त छाता का जरूर इस्तेमाल करे. घर से पानी पीकर ही बाहर निकले. धूप में से आने के तुरंत बाद पानी नही पीनी चाहिए. गर्मी के दिनों में बार बार पानी पिये, ताकि शरीर में पानी कि कमी ना हो. पानी में नींबू तथा नमक मिलाकर पीने से लू का खतरा कम हो जाता हैं.

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.