100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने पर स्वास्थ्यकर्मियों ने मनाया जश्न

100 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने पर स्वास्थ्यकर्मियों ने मनाया जश्न

Chhapra: कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में देश ने कीर्तिमान स्थापित किया है। जिसमें बिहार के साथ-साथ सारण जिला का भी योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है। कोरोना वैक्सीन का 100 करोड़ का आंकड़ा पार हो गया है। इस बात से स्वास्थ्यकर्मियों में खुशी की लहर है।

सदर अस्पताल में स्वास्थ्यकर्मियों ने इस बात का जश्न मनाया। टीकाकरण केंद्र पर केक काटा गया। साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों के बीच मिठाइयां बांटी गईं। इस उपलक्ष्य में सदर अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों और नर्सों के द्वारा अलग-अलग रंगोली बनायी गयी। सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार तथा डीआईओ और अन्य पदाधिकारियों के द्वारा रंगोली का अवलोकन किया गया। इस दौरान यह देश के साथ जिले के लिए गौरव की बात है कि लोगों ने टीकाकरण अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और वैक्सिनेशन कराया। यही कारण है कि 100 करोड़ का आंकड़ा पार हो गया है। देश में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी गयी। दिन-रात कोरोना मरीजों का इलाज करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाने का फैसला बिल्कुल सही था।

स्वास्थ्य प्रबंधक की देखरेख में बनायी गयी रंगोली
सदर अस्पताल में स्वास्थ्य प्रबंधक राजेश्वर प्रसाद की देख-रेख में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। जिसमें ओपीडी, इमरजेंसी, प्रसव कक्ष, एसएनसीयू तथा अन्य विभाग के स्टाफ नर्सों तथा कर्मियों के द्वारा आकर्षक रंगोली बनायी गयी। इस दौरान पूरे परिसर को कृत्रिम रौशनी से सजाया गया था। रंगोली प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों व टीम को प्रशस्ति पत्र देकर सिविल सर्जन के द्वारा सम्मानित किया गया।

भ्रांतियों को दूर करने में स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका महत्वपूर्ण
सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार ने कहा कि शुरुआत में वैक्सीन के प्रति लोगों में हिचकिचहट भी देखने को मिली। जागरूकता की कमी के कारण लोग इसे लेने से पीछे हटते दिखे। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में लोगों में वैक्सीन को लेकर तरह तरह की भ्रांतियां फैली हुई थीं। उन भ्रांतियों को दूर कर लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्य में तमाम कर्मियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण रही। समय-समय पर जिले के धार्मिक गुरुओं का सहयोग खासकर कोविड- 19 वैक्सीन के प्रति फैली अफवाहों को दूर करने में, प्रबुद्ध लोगों से कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने में, युवाओं का सहयोग कोविड- 19 टीकाकरण में आगे आकर लगाने में ऐसे कर्इ अनगिनत अवसरों पर मिला जिसे भुला नहीं जा सकता। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. जेपी सुकुमार, डीआईओ डॉ. चंदेश्वर सिंह, डीपीएम अरविन्द कुमार, डीएस डॉ. रामइकबाल प्रसाद, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. रंजितेश कुमार, एसएमसी आरती त्रिपाठी, राजेश्वर प्रसाद, बंटी कुमार रजक समेत अन्य मौजूद थे।

छपरा टुडे डॉट कॉम की खबरों को Facebook पर पढ़ने कर लिए @ChhapraToday पर Like करे. हमें ट्विटर पर @ChhapraToday पर Follow करें. Video न्यूज़ के लिए हमारे YouTube चैनल को @ChhapraToday पर Subscribe करें