Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जेपीयू के छात्रों के लिए अच्छी खबर, जल्द हो सकेगी परीक्षा

Chhapra: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए शनिवार को अच्छी खबर आई. बिहार सरकार के अपर सचिव मनोज कुमार ने जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र लिखकर स्नातक पाठ्यक्रम सत्र 2013-16 के तृतीय वर्ष, सत्र 2014-17 के द्वितीय वर्ष 2015-18 एवं सत्र 2016-19 के प्रथम वर्ष में स्वीकृत सीट से अधिक नामांकित छात्रों को पंजीकृत कर परीक्षा में शामिल कराने की अनुमति दी है.

कुलपति को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि विश्वविद्यालय के पत्रांक 1545 (आर) दिनांक 29 दिसंबर 2017 एवं पत्रांक 55 दिनांक 13 जनवरी 2018 के आलोक में विधि विभाग से परामर्श प्राप्त करने के बाद छात्र हित में निर्णय लिया गया है.

निर्णय में अंगीभूत महाविद्यालय के छात्र के व्यापक हित के मद्देनजर निर्धारित सीट से अधिक नामांकित छात्रों को पंजीकृत कर परीक्षा में सम्मिलित करने एवं परीक्षा में सम्मिलित छात्रों का परीक्षाफल प्रकाशित करने की अनुमति दी गई है/ पत्र में यह भी कहा गया है कि ऐसे महाविद्यालयों के दोषी प्राचार्यों को चिन्हित कर अनुशंसित कार्रवाई की जाए जहां सीट से अधिक नामांकन किए गए हैं. वहीं राज्य सरकार से संबद्धता प्राप्त महाविद्यालय में नामांकित छात्रों को परीक्षा में सम्मिलित करने एवं परीक्षा में सम्मिलित छात्रों का परीक्षाफल प्रकाशित करने की अनुमति इस शर्त के साथ दी गई है कि इन महाविद्यालयों से निर्धारित सीट से अधिक उत्तीर्ण छात्रों के आलोक में छात्र उत्तीर्णता के आधार पर दिया जाने वाला अनुदान नहीं दिया जाएगा. भविष्य में निर्धारित सीट से अधिक नामांकन लेने पर उनकी संबोधित करते हुए कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

जबकि पत्र में यह भी कहा गया है कि जिन महाविद्यालयों को राज्य सरकार से संबद्धता प्राप्त नहीं है उनके द्वारा छात्र नामांकन लिया गया है स्पष्ट रूप से छात्रों के साथ धोखाधड़ी का मामला है. संबंधित महाविद्यालय के दोषियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाए.

सरकार के इस आदेश के बाद सैकड़ों छात्रों लंबित परीक्षाएं को संपन्न कराने में अब विश्वविद्यालय प्रशासन को ज्यादा परेशानी नहीं होगी और विश्वविद्यालय प्रशासन भी जल्द ही परीक्षा की तिथि घोषित कर सकेगा.

Exit mobile version