Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

गाँधी दर्शन की प्रासंगिकता पर विचार गोष्ठी का हुआ आयोजन

छपरा: राष्ट्रपिता की चम्पारण यात्रा के शताब्दी वर्ष और गाँधी की शहादत के सत्तरवें दिवस पर कृतज्ञ सारण में महात्मा गाँधी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

गाँधी चौक पर डीएम दीपक आनन्द, एसपी पंकज राज आदि ने माल्यार्पण किया तो वहीं स्कूली बच्चों ने मानव श्रृंखला बनाया. समाहरणालय परिसर में डीएम एसपी एडीएम समेत तमाम कर्मियों और अन्य लोगों ने मिनट की मौन श्रद्धांजलि दी. वही सारण एकेडमी में जिला प्रशासन द्वारा गाँधी के प्रिय भजनों और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में गाँधी दर्शन की प्रासंगिकता विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसमें वक्ताओं ने गाँधी दर्शन की प्रासंगिकता पर मूल्यवान विचार रखे.

अमित रंजन ने विषय़ वस्तु पर आधार पत्र पेश कर विषय प्रवर्त्तन किया. प्रवर्त्तनकार ने गाँधी के दर्शन की सिलसिलेवार चर्चा की. बातचीत को आगे बढ़ाते हुए लियो क्लब के अध्यक्ष कुंवर जायसवाल, सामाजिक कार्यकर्त्ता अभय कुमार सृजन ने देश के वर्त्तमान सामाजिक आर्थिक स्थिति पर चर्चा करते हुए वर्तमान संदर्भों में गाँधी दर्शन की प्रासंगिकता ज्यादा मजबूती से बनाए रखने आवश्यकता जताई. पूर्व प्राचार्य कामेश्वर सिंह विद्वान, सामजसेविका कश्मीरा सिंह, जिला परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद राय और अध्यक्षीय सम्बोधन में प्राचार्य रामयादी प्रसाद ने गाँधी दर्शन की विस्तार से चर्चा करते हुए उनके विचारों को आज भी प्रासंगिक बताया.

इसके पूर्व इप्टा बैंड द्वारा गाँधी के प्रिय भजनों की प्रस्तुति की गई जिसकी शुरूआत सम्वेत स्वर में सर्वधर्म प्रार्थना तू ही राम है तू रहीम है से हुई. अदिति राय ने वैष्षव जन को तेने कहिेएजी, रंजीत गिरि ने हे राम तू ही माता तू ही पिता है, संगीत शिक्षिका कंचन बाला ने पायोजी मैंने राम रतन धन पायो, जवाहर राय और अदिति राय ने देखिए दोस्तें ये चमन क्या हुआ, प्रियंका कुमारी ने भजनों गीतों की प्रस्तुति की, समापन स्मवेत् स्वर में रघुपति राघव राजा राम से हुआ.

इस अवसर पर प्रो० लाल बाबू यादव, अजीत कुमार, नन्हें कुमार, सारण एकेडमी के शिक्षकगण और छात्र मौजूद रहे. अध्यक्षता प्राचार्य़ रामयादी प्रसाद और संचालन अमित रंजन ने किया.

Exit mobile version